लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को मजबूत करने की

नई दिल्ली। आठ सौ पचास से अधिक नागरिकों के एक समूह ने बुधवार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ से “भारत की आत्मा को बचाने के लिए” लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha elections) से पहले गठबंधन को मजबूत करने की अपील की। एक बयान में अपील करते हुए, समूह ने “सभी प्रगतिशील, धर्मनिरपेक्ष राजनीतिक दलों से ‘इंडिया’ को मजबूत करने और अगर कुछ दल अब भी इसमें शामिल नहीं हुए हैं, तो इसमें शामिल होने का आह्वान किया।

अपील पर शबनम हाशमी, जोया हसन, निवेदिता मेनन और हर्ष मंदर सहित 850 से अधिक नागरिकों ने हस्ताक्षर किए हैं। गठबंधन बनाए जाने का स्वागत करते हुए नागरिकों के इस समूह ने कहा, “…हालांकि, हर नागरिक पूछ रहा है कि क्या यह जमीनी स्तर पर काम करेगा? हर पार्टी के राजनीतिक नेतृत्व को यह विश्वास पैदा करना होगा कि वे एकजुट होकर चुनौती का सामना करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

देश बचाने में सीट साझा करना कोई बाधा नहीं बनेगी।” उन्होंने कहा कि इस गठबंधन को सभी स्तरों पर दीर्घकालिक कार्य में संलग्न होना चाहिए। उन्होंने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत का जिक्र करते हुए कहा, “हमारा मानना है कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को और अधिक ताकत की जरूरत है, खासकर देश के सबसे बड़े राज्य में, क्योंकि किसानों की हड़ताल के बाद भारी जनसमर्थन के बावजूद हम 2022 हार गए।”

देश की सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीट हैं। विधानसभा और लोकसभा चुनावों के बीच मतदान के तरीके अलग-अलग होने का उल्लेख करते हुए अपील में कहा गया, “अनुसूचित जाति के लोगों में यह कथित भावना है कि ‘इंडिया’ के नेताओं का देश में उनके स्वतंत्र नेतृत्व को कमजोर करने का एक एजेंडा है।

यह आत्मघाती हो सकता है।” उन्होंने कहा, “गठबंधन को जनता का विश्वास बढ़ाने के लिए ऐसी धारणाओं को दूर करने की जरूरत है और केवल यही हर सार्थक नागरिक को इसे एक बड़ी सफलता बनाने के लिए आगे ला सकता है।”

Leave a Reply