ट्रक चालकों की देशव्यापी हड़ताल,  दो हजार पेट्रोल पंपों पर ईंधन खत्म

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के नए हिट एंड रन कानून के विरोध में ट्रक चालकों की देशव्यापी हड़ताल के दूसरे दिन मंगलवार को उत्तर और पश्चिम भारत के करीब दो हजार पेट्रोल पंपों ( petrol pumps) पर ईंधन का भंडार खत्म हो गया है।

पेट्रोलियम उद्योग से जुड़े लोगों ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने ट्रक चालकों की हड़ताल की आशंका के मद्देजनर देशभर के अधिकांश पेट्रोल पंपों पर टैंक भरवा दिए थे। इसके बावजूद राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब में कुछ पेट्रोल पंपों पर लोगों की भारी भीड़ के कारण ईंधन खत्म हो गया है, जबकि अधिकांश पेट्रोल पंपों को बंद कर दिया गया है। ईंधन की किल्लत होने की आशंका के कारण मुंबई और नागपुर में पेट्रोल पंप पर आज लंबी कतारें देखी गईं। पेट्रोल पंप मालिकों का कहना है कि लोग ज़रूरत से ज़्यादा तेल डलवा रहे हैं, जिससे पेट्रोल पंप खाली होने लगे हैं।

दरअसल, हिट एंड रन के नए कानून के तहत अगर कोई बस, ट्रक और डंपर चालक किसी को कुचलकर भागता है, तो उसे 10 साल की जेल और सात लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है। ट्रक चालकों का कहना है कि यह कानून गलत है, इसे वापस लिया जाना चाहिए। चालकों के देशव्यापी हड़ताल की वजह से कई जगहों पर आवाजाही रुकी रही।

उधर, हिट-एंड-रन मामलों पर नए कानून के खिलाफ ट्रक ड्राइवरों के देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि हड़ताल की वजह से यात्रियों को परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नया कानून यात्रियों की मदद के लिए है। पहले ड्राइवर भाग जाता था, अब एक नया कानून बना जिसमें ड्राइवर सजग रहे…।

Leave a Reply