रिंग रोड़ में छह नम्बर पुलिया चौक -चौराहा अब गढ़वाल राज्य के 54 वें महाराजा प्रद्युम्न शाह के नाम जाना जायेगा

देहरादून। गढ़वाल के महाराजा प्रद्युम्न शाह एक बहादुर योद्धा थे, जिन्होंने 1803 में अपने राज्य को बचाने के लिए साहसपूर्वक लड़ाई लड़ी थी। उनकी सबसे उल्लेखनीय लड़ाई खुड़बुड़ा देहरादून में गोरखा सेना के खिलाफ थी, जहां उन्होंने और विभिन्न क्षेत्रों के उनके 80 बहादुर योद्धा कमांडरों ने अपनी जान दे दी थी। अपनी भूमि की रक्षा में. निस्वार्थ बहादुरी के इस कार्य ने प्रद्युम्न शाह को इतिहास की किताबों और गढ़वाल के लोगों के दिलों में सम्मान का स्थान दिलाया।

महाराजा प्रद्युम्न शाह की स्मृति में खुड़बुड़ा में एक समाधि बनाई गई है। पिछले कुछ वर्षों में, प्रद्युम्न शाह मेमोरियल कमेटी के प्रयासों के परिणामस्वरूप महाराजा प्रद्युम्न शाह को महत्वपूर्ण पहचान मिली है।

समिति के अध्यक्ष शीशपाल गुसाईं ने महाराजा प्रद्युम्न शाह के नाम जोगीवाला रिंग रोड़ से आगे छह नम्बर पुलिया चौक, नगर निगम देहरादून ने उनके नाम करने पर नगर निगम और सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 220 साल बाद महाराजा को चौक और मूर्ति के रूप में याद किया जाना उनकी बहादुरी और नेतृत्व, स्थाई विरासत का प्रतीक है।

गुसाईं ने कहा कि, इस चौक पर उनकी एक भव्य प्रतिमा स्थापित करने की भी योजना है, जिसमें उनके द्वारा लड़ी गई लड़ाई का विवरण और उनके साथ लड़ने वाले योद्धाओं के नाम भी शामिल होंगे।

प्रद्युम्न शाह को सम्मानित करने के प्रयास उनकी विरासत के स्थायी प्रभाव का प्रमाण हैं। गढ़वाल के इतिहास में उनके योगदान को पहचानकर, लोग यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आने वाली पीढ़ियाँ उनकी बहादुरी को याद रखें और उनका सम्मान करें। उनके जीवन और बलिदान की स्मृति में एक प्रतिमा की स्थापना और आगे के कार्यक्रम महाराजा को एक स्थायी श्रद्धांजलि के रूप में काम करेंगे, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि उनकी स्मृति आने वाले वर्षों तक जीवित रहेगी।

गोरखाओं के विरुद्ध महाराजा प्रद्युम्न शाह के साहसी रुख के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। अपनी भूमि की रक्षा के लिए उनके साहसी प्रयास विपरीत परिस्थितियों में दृढ़ संकल्प के प्रतीक के रूप में गूंजते हैं। व्यापक भलाई के लिए बलिदान देने की उनकी इच्छा उन सभी लोगों के लिए प्रेरणा का काम करती है जो अपने लोगों के प्रति सम्मान और कर्तव्य को महत्व देते हैं।आज रविवार को समिति के अध्यक्ष श्री गुसाईं सहित समिति से जुड़े पद्मश्री कल्याण सिंह रावत, भवानी प्रताप सिंह पंवार, राजेन्द्र काला, चन्दन सिंह नेगी, शूरवीर सिंह रावत, आशीष रतूड़ी, हरीश थपलियाल, सुरेश जुयाल, जयवर्धन सिंह रावत, ने आज ने चौक में पहुँच कर मूर्ति स्थापना के बारे विचार किया।

Leave a Reply