गद्दाम प्रसाद कुमार को तीसरी तेलंगाना विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया

Telangana Assembly :तेलंगाना में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गद्दाम प्रसाद कुमार को गुरुवार को सर्वसम्मति से तीसरी तेलंगाना विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया। गद्दाम सभी विधायकों के समर्थन से तेलंगाना विधानसभा के लिए चुने गए पहले दलित स्पीकर हैं। प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी ने कहा कि बुधवार को कोई अन्य नामांकन दाखिल नहीं होने के कारण उन्हें निर्विरोध चुना गया।

उन्होंने आज सदन में घोषणा की कि उनकी उम्मीदवारी का प्रस्ताव मुख्य विपक्षी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सहित 23 सदस्यों ने किया था। नए अध्यक्ष के चुनाव की घोषणा करने से पहले, प्रोटेम स्पीकर ने उन सदस्यों को शपथ दिलाई, जो नौ दिसंबर के समारोह में शामिल नहीं हो सके।

नवनिर्वाचित अध्यक्ष को अपनी शुभकामनाएं देते हुए, मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने कहा कि अध्यक्ष ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत एमपीटीसी, फिर मंडल परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र, विधायक के रूप में की थी और हथकरघा मंत्री के रूप में भी काम किया था। प्रसाद के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सदस्य सदन में आ गये।

अध्यक्ष ने इसके बाद भाजपा के आठ विधायकों को शपथ दिलाई। प्रसाद ने कहा,“मैं विधानसभा को सुचारू रूप से और कुशल तरीके से चलाने के लिए सभी सदस्यों का सहयोग चाहता हूं।” विधानसभा की बैठक शुक्रवार सुबह 11.30 बजे के लिए स्थगित कर दी गई है।

राज्यपाल डॉ तमिलिसाई सौंदर्यराजन शुक्रवार को विधानमंडल के दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित करेंगी। तेलंगाना विधान परिषद भी अपने उन्नीसवें सत्र के लिए 15 दिसंबर को 11:30 बजे बैठक करेगी

Leave a Reply