लालदुहोमा ने मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

नयी दिल्ली। ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता लालदुहोमा ( Lalduhoma) ने शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। मिजोरम ( Mizoram)  के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने राजभवन परिसर में लालदुहोमा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

शपथ ग्रहण समारोह सुबह 11 बजे आइजोल में हुआ। मिजोरम में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए हाल ही में घोषित परिणामों में, ZPM ने पूर्वोत्तर भारत के राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए 40 में से 27 सीटें जीतीं।
मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 में, लालदुहोमा को सेरछिप निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुना गया था। उन्हें कुल 8314 वोट मिले जो दूसरे सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले मिज़ो नेशनल फ्रंट के जे. माल्सावमज़ुआला वानचावंग से 2982 अधिक थे। 74 वर्षीय लालदुहोमा पूर्व भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं। उन्हें 1977 में आईपीएस के लिए चुना गया था।

अपने शानदार करियर के दौरान, उन्होंने 1982 में पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की सुरक्षा के सुरक्षा प्रभारी के रूप में भी काम किया था। लालडुहोमा ने मिजोरम में उग्रवाद को समाप्त करने में सक्रिय भूमिका निभाई, जिसने 1986 में मिजोरम शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने का मार्ग प्रशस्त किया।

Leave a Reply