उत्तर प्रदेश: एक और जिले का नाम बदलने की तैयारी

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) के एक और जिले का नाम बदलने की पूरी तैयारी हो चुकी है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद का नाम अब चंद्रनगर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक में इस प्रस्ताव को रखा गया।

निगम की बैठक में 12 में से 11 कार्यकारिणी सदस्यों ने इसका समर्थन किया। इससे 2 साल पहले जिला पंचायत की बैठक में भी यह प्रस्ताव पास हो गया है। फिरोजाबाद सुहाग की नगरी के रूप में जाना जाता है। इस प्रस्ताव को अब शासन के पास भेज दिया गया है जहां इसके नाम पर फाइनल मुहर लगेगी।
बैठक में कुल 17 प्रस्ताव पेश किये गये। कर अधिकारी नीरज पटेल ने फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर करने का प्रस्ताव रखा, जिसे बिना किसी बहस के पारित कर दिया गया। वार्ड संख्या 61 से समाजवादी पार्टी (सपा) के पार्षद मोहम्मद रिहान ने सबूत पेश करने का सुझाव दिया कि फिरोजाबाद को पहले चंद्रनगर कहा जाता था। उन्होंने कहा कि अगर कोई सबूत नहीं है तो इसे फिरोजाबाद ही छोड़ देना चाहिए। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद फिरोजाबाद का नाम बदलने की उम्मीद और उम्मीद बढ़ गई है। फ़िरोज़ाबाद अपने कांच और चूड़ी उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है।

Leave a Reply