यूएनएलएफ का मणिपुर सरकार के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर , हिंसा त्यागने पर जताई सहमति

नई दिल्ली। मणिपुर ( Manipur) में सक्रिय उग्रवादी समूह यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट ( UNLF) ने बुधवार को सरकार (Sarkar)के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये और हिंसा त्यागने पर सहमति जताई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ( Union Home Minister Amit Shah) ने यहां इसकी घोषणा की।

यूएनएलएफ मणिपुर की इंफाल घाटी में सक्रिय सबसे पुराना सशस्त्र समूह है। अमित शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘ एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की गयी!!! पूर्वोत्तर में स्थायी शांति स्थापित करने के मोदी सरकार के अथक प्रयासों में एक नया अध्याय जुड़ गया है क्योंकि यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट ने आज नयी दिल्ली में एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए।

’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मणिपुर की घाटी में सक्रिय सबसे पुराना सशस्त्र समूह यूएनएलएफ हिंसा त्यागकर मुख्यधारा में शामिल होने पर सहमत हो गया है। मैं लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में उनका स्वागत करता हूं और शांति और प्रगति के पथ पर उनकी यात्रा के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

शाह ने कहा कि भारत सरकार और मणिपुर सरकार द्वारा यूएनएलएफ के साथ किया गया शांति समझौता छह दशक लंबे सशस्त्र संघर्ष के अंत का प्रतीक है। उन्होंने कहा, ‘‘यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  के सर्व-समावेशी विकास के दृष्टिकोण को साकार करने और पूर्वोत्तर भारत में युवाओं को बेहतर भविष्य प्रदान करने की दिशा में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।

Leave a Reply