विधानसभा चुनाव के नतीजे ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए करेंगे ‘फेविकोल’ का काम

नई दिल्ली। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (India ) में पैदा हुए मतभेद के बीच कांग्रेस (Congress) के सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों (Assembly election) के नतीजे इस गठबंधन के घटक दलों को आपस में जोड़ने के लिए ‘फेविकोल’ का काम करेंगे।

सूत्रों ने यह भी कहा कि इन राज्यों में चुनाव प्रचार थमने के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के तालमेल और अन्य मुद्दों को लेकर बातचीत आरंभ होगी। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने यह भी कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने( Mallikarjun Kharge) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की है और आने वाले दिनों में वह समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी बातचीत कर सकते हैं। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि ‘इंडिया’ गठबंधन का गठन सिर्फ 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए हुआ है।

जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार ने पिछले दिनों ‘इंडिया’ गठबंधन की सक्रियता में कमी के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा था कि देश के सबसे बड़े विपक्षी दल की विधानसभा चुनावों में ज्यादा दिलचस्पी है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीटों का तालमेल नहीं होने पाने को लेकर कांग्रेस के कुछ नेताओं और अखिलेश यादव के बीच तीखी बयानबाजी देखने को मिली है।

Leave a Reply