उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में पेयजल की समस्या खत्म होगी

देहरादून। जमरानी बांध निर्माण को लेकर केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। जिसके बाद आज सीएम पुष्कर सिंह धामी( CM Pushkar Singh Dhami) ने प्रेस वार्ता आयोजित  है। उन्होंने कहा कि जमरानी बांध निर्माण के बाद उत्तर प्रदेश (  Uttar Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में सिंचाई और पेयजल की समस्या खत्म होगी। साथ ही दोनों राज्यों के कई गांव रोशनी से जगमग होंगे।
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जमरानी बांध परियोजना 1975 से स्वीकृति के चलते अटकी हुई थी। इस परियोजना के लिए जल शक्ति मंत्रालय ( Ministry of Jal Shakti) समेत पीएम से भी अनुरोध किया गया था। जिसके बाद इस परियोजना की राह खुली।

उन्होंने कहा कि जमरानी बांध परियोजना निर्माण की कुल लागत में से 90 फीसदी हिस्से के रूप में भारत सरकार ने 1730.20 करोड़ की स्वीकृति पीएमकेएसवाई के तहत दे दी है।
10 फीसदी हिस्सा उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच पहले हो चुके एमओयू के तहत वहन किया जाएगा। इस परियोजना के तहत हर साल 42 एमसीएम पेयजल की सुविधा मिलेगी। साथ ही 63 मिलियन यूनिट जल विद्युत उत्पादन का भी प्रावधान है। उन्होंने कहा कि पीएम जब भी उत्तराखंड आते हैं, तो उत्तराखंड वासियों के लिए एक उत्सव जैसा होता है।

Leave a Reply