Israel Hamas War: हमास हवाई बलों के प्रमुख का सफाया

इज़रायली ( Israel)सेना ने कहा कि वह गाजा में अपने जमीनी अभियानों का विस्तार कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पट्टी के उत्तरी भाग में किए गए छापों की तुलना में घुसपैठ बड़ी और महत्वपूर्ण थी। दूसरी ओर, हमास ( Hamas) ने दावा किया कि गाजा में उसके लड़ाके इजरायल के हमलों का पूरी ताकत से जवाब देंगे।  हजारों इजरायली सैनिकों ने गाजा में धावा बोल दिया। जमीनी आक्रमण शुरू होता है। हमास के हवाई बलों के प्रमुख, अत्साम अबू रफ़ा का सफाया कर दिया गया। कल रात से न बिजली, न संचार लाइन और न इंटरनेट( Internet) के कारण पूर्ण ब्लैकआउट है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization) का कहना है कि वह गाजा में कर्मचारियों से संपर्क करने में भी असमर्थ है।

इजरायली टैंकों को गाजा की ओर गोलीबारी करते हुए दिखाया गया है और एक जोरदार विस्फोट की आवाज सुनी गई है।  इज़रायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी के हवाले से कहा गया कि पिछले कुछ दिनों में किए गए हमलों के अलावा, जमीनी सेना आज रात अपने अभियान का विस्तार कर रही है। युद्ध के बीच, गाजा में इंटरनेट और फोन सेवाएं बंद हो गईं। इज़राइल ने क्षेत्र में अपने सैन्य अभियान बढ़ा दिए थे। ब्लैकआउट( Blackout) के कारण 2.3 मिलियन लोग बाहरी दुनिया और एक-दूसरे से कट गए हैं।

दो इजरायली अधिकारियों ने एक्सियोस को बताया कि गाजा में अपने जमीनी हमले का विस्तार करने का निर्णय इजरायली युद्ध कैबिनेट द्वारा गुरुवार रात को किया गया था, जब हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की संभावित रिहाई पर कोई सफलता नहीं मिली थी। हगारी ने कहा कि इजरायली लड़ाकू विमान हमास द्वारा खोदी गई सुरंगों और अन्य बुनियादी ढांचे पर हमले कर रहे थे। उन्होंने फ़िलिस्तीनियों से दक्षिणी गाजा की ओर बढ़ने का अपना आह्वान भी दोहराया क्योंकि इज़राइल ने तटीय क्षेत्र के उत्तरी हिस्से में अपना आक्रामक दायरा बढ़ा दिया है। हमास की सशस्त्र शाखा ने कहा कि उसके लड़ाके गाजा के उत्तरपूर्वी शहर बेत हनून और अल-बुरीज के मध्य क्षेत्र में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष कर रहे थे।

Leave a Reply