गाजा में अस्पताल पर हुई बमबारी

इजराइल। फिलिस्तीनी एन्क्लेव में अल-अहली अरबी बैपटिस्ट अस्पताल (Al-Ahli Arabic Baptist Hospital) पर हुए हवाई हमले में सैकड़ों लोग मारे गए। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि यह हवाई हमला इजरायल द्वारा मंगलवार को किया गया था, जबकि इजरायली सेना ने कहा कि इसके लिए इस्लामिक जिहाद संगठन जिम्मेदार है। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, हमारे पास मौजूद कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी के अनुसार अस्पताल पर हमला के लिए इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन जिम्मेदार है। यह इजरायल को निशाना बनाकर किए गए असफल रॉकेट लॉन्च का परिणाम है।

मिस्र, लीबिया, लेबनान, यमन, जॉर्डन और तुर्किये सहित कई अरब और क्षेत्रीय देशों ने हवाई हमलों को लेकर इजरायल की निंदा की है। हमले के बाद फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास (President Mahmoud Abbas) ने जॉर्डन की अम्मान में होने वाले शिखर सम्मेलन में शामिल होने के अपने कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। शिखर सम्मेलन में उनके जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाडेन (President Joe Biden) से मिलने की उम्मीद थी।

बाइडेन के बुधवार को तेल अवीव पहुंचने और सम्मेलन में भाग लेने के लिए जॉर्डन जाने से पहले इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Prime Minister Benjamin Netanyahu) और औपचारिक राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग से मिलने की उम्मीद है। कान टीवी न्यूज चैनल के अनुसार बाइडेन के कार्यक्रम में इजरायल के नए युद्धकालीन मंत्रिमंडल के साथ बैठक भी शामिल है।

Leave a Reply