मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली सूची

नयी दिल्ली कांग्रेस (Congress ) ने मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के लिए 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (Central Election Committee ) ने इन नामों के उम्मीदवारों की सूची को मंजूरी दी है।

 उन्होंने बताया कि पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष ललसावता को एजल पश्चिम-3 से उम्मीदवार बनाया है। एजल पूर्व-1 से ललसंगलरा रातले को मैदान में उतारा गया है। वर्तमान में इस सीट से मुख्यमंत्री जोरमथांगा से विधायक हैं।

पार्टी ने वरिष्ठ नेता तथा पूर्व मुख्यमंत्री लालथनवाला ( Former Chief Minister Lal thanwala ) को उम्मीदवार नहीं बनाया है। हाल में ही उन्हें पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धाक संस्था कांग्रेस कार्य समिति का सदस्य बनाया गया था। माना जा रहा है कि उनके स्वास्थ्य को देखते हुए पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया है। पार्टी ने राज्य की 40 में से 39 सीटों पर उम्मीदवार (candidate )घोषित कर दिए हैं।

एक सीट लुंगलेई साउथ पर प्रत्याशी अभी घोषित नहीं किया है। मिजोरम मिजो नेशनल फ्रंट के नेतृत्व वाली सरकार का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त होगा। राज्य की 40 विधानसभा सीटों के लिए सात नवंबर को मतदान होना है और तीन दिसंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply