मेरा युवा भारत: स्वायत्त इकाई के गठन की मंजूरी

नयी दिल्ली सरकार (Government) ने युवाओं में कर्तव्यों के प्रति जिम्मेदारी, सेवाभाव और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में युवा ऊर्जा का सकारात्मक इस्तेमाल करने के लिए मेरा युवा भारत नाम (Mera Yuva Bharat:)  से एक स्वायत्त इकाई के गठन को बुधवार को मंजूरी दी । सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ( Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur) ने आज यहां मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में बताया कि युवाओं की आकांक्षाओं को साकार करने और सभी युवाओं को समान अवसर देने के मकसद से इस संस्थान के गठन को मंजूरी दी गई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने युवा विकास और युवा नेतृत्व वाले विकास के लिए प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित एक व्यापक एवं सक्षम तंत्र के रूप में कार्य करने तथा युवाओं को समान अवसर प्रदान करने के लिए इस स्वायत्त इकाई का गठन किया जा रहा है।

मेरा युवा भारत का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं के विकास के लिए एक संपूर्ण और व्यापक मंच तैयार करना है जिसका संचालन खुद सरकार करे। इस नयी व्यवस्था के तहत देश के युवाओं की संसाधनों तक पहुंच बढेगी और अवसरों से जुड़ सकेंगे, युवा समुदाय परिवर्तन का प्रहरी बनकर राष्ट्र निर्माता बनेगा और युवा वर्ग सरकार तथा देश के नागरिकों के बीच युवा सेतु के रूप में कार्य कर सकेगा। इसका उद्देश्य राष्ट्र निर्माण के लिए अपार युवा ऊर्जा का उपयोग करना है।

Leave a Reply