भाजपा ने जारी की तीन राज्यों के उम्मीदवारों की सूची

नयी दिल्ली   पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों ( Assembly Elections )के कार्यक्रम की घोषणा के कुछ घंटे बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मध्य प्रदेश के 57 उम्मीदवारों की चौथी, छत्तीसगढ़ के 64 उम्मीदवारों की दूसरी और राजस्थान के 41 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी।

पार्टी ने सोमवार को यहां कहा कि गत एक अक्टूबर को भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda ) की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुई पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (Central Election Committee ) की बैठक में तीनों राज्यों के इन उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी थी।

राजस्थान में पांच सांसदों को उतारा गया है जिनमें नरेंद्र कुमार मंडावा से, पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ झोटवाड़ा से,  दीया कुमारी विद्याधर नगर से, बाबा बालकनाथ तिजारा से, डॉ किरोड़ी लाल मीणा सवाई माधोपुर से तथा भागीरथ चौधरी किशनगढ़ से शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ में जिन सांसदों को टिकट दिया गया है उनमें केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह को भरतपुर सोनहत से,  गोमती साय पत्थलगांव से और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव लोरमी से चुनाव लड़ेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह राजनांदगांव से, पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल रायपुर दक्षिण, अमर अग्रवाल बिलासपुर से, राजेश मूणत रायपुर पश्चिम से, प्रेम प्रकाश पांडे भिलाई से लड़ेंगे।

मध्यप्रदेश में इस सूची में कोई सांसद नहीं है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी पुरानी बुधनी सीट से, विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम देवतालाब से, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया से, अरविंद सिंह भदौरिया अटेर से, गोपाल भार्गव रहली से, राजेन्द्र शुक्ल रीवा से, उमाकांत शर्मा सिरोंज से चुनाव लड़ेंगे।

संसद से महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने का श्रेय लूट रही भाजपा ने छत्तीसगढ़ की सूची में 64 में से नौ, मध्य प्रदेश की सूची में 41 में से चार और राजस्थान की सूची में 57 में से पांच महिलाओं को टिकट दिया है।

Leave a Reply