रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन पर बरसाए रॉकेट, 51 नागरिकों की मौत

नयी दिल्ली। रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) पर अब तक का सबसे भीषण हमला हमला किया है।  रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के ह्रोज़ा गांव (Hroza Village) पर ताबड़तोड़ रॉकेट (rocket) बरसाए, जिससे वहां कैफे और स्टोर पर मौजूद कम से कम 51 नागरिकों की मौत हो गई। वहीं कई लोग घायल हो गए।

यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री इहोर क्लिमेंको ने कहा कि हमले के वक्त कैफे में लगभग 60 लोग थे, जो एक अंतिम संस्कार के बाद प्रार्थना में शामिल हो रहे थे। जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंद्री येरमाक और खारकीव के गवर्नर ओलेह सिनिहुबोव ने बताया कि मारे गए लोगों में 6 वर्षीय एक बच्चा भी शामिल है।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, रूस ने इस गांव पर इस्कंदर मिसाइल ( missile) से हमला किया गया था। यूक्रेनी मीडिया ने खून से लथपथ शव वाली तस्वीरें जारी कीं। वहीं बचाव टीमों ने हमले का शिकार बनी इमारतों में खोज अभियान चलाया। जानकारों के मुताबिक यह हमला  ऐसे वक्त हुआ जब जेलेंस्की अपने देश के प्रति समर्थन जुटाने के लिए 50 यूरोपीय नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये स्पेन में हैं। उन्होंने ह्रोज़ा गांव में हुए हमले की निंदा करते हुए इसे क्रूर रूसी अपराध और पूरी तरह से जानबूझकर किया गया आतंकवादी कृत्य बताया।

Leave a Reply