तेलंगाना में प्रधानमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं को किया राष्ट्र को समर्पित

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को तेलंगाना( Telangana) में 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं ( development projects) को राष्ट्र को समर्पित किया और कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं की आधारशिला रखी। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन और राज्य में एक केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय खोले जाने की घोषणा की।

महबूबनगर जिले में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास के बाद अपने संबोधन में मोदी ने इनसे पूरे क्षेत्र में पर्यटन का विकास होगा और युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने हल्दी किसानों के लाभ के लिए एक राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड स्थापित करने का फैसला किया है। यह बोर्ड किसानों की मदद करेगा।’’ प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही तेलंगाना के मुलुगु जिले में 900 करोड़ रुपये की लागत से एक केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय का नाम समक्का सरक्का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय रखा जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने नागपुर-विजयवाड़ा आर्थिक गलियारे से संबंधित महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी, भारतमाला परियोजना के तहत विकसित हैदराबाद-विशाखापत्तनम गलियारे से संबंधित सड़क परियोजना का लोकार्पण किया, प्रमुख तेल और गैस पाइपलाइन परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित की और साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हैदराबाद (काचीगुडा)-रायचूर ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Leave a Reply