वाराणसी में पीएम मोदी ने किया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लगभग 451 करोड़ रूपये की लागत वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (International Cricket Stadium) का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के अलावा पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, गुंडप्पा विश्वनाथ, बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह और राजीव शुक्ला समेत भारतीय क्रिकेट की कई जानी मानी हस्तियां मौजूद थी। 

यह स्टेडियम प्रदेश का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम है जबकि बीसीसीआई का यह पहला स्टेडियम है। वाराणसी के गांजरी, राजातालाब में बनने वाला आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा।

इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला की प्रेरणा भगवान शिव से ली गई है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट, घाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था, बिल्विपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं। इस स्टेडियम की क्षमता 30 हजार दर्शकों की होगी।

Leave a Reply