यूक्रेन के लिए बाइडेन ने की नई सैन्य सहायता की घोषणा

वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) ने यूक्रेन के लिए 32.5 अरब डॉलर के नए सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा की है इसमें वायु रक्षा सामग्री भी शामिल है। अमेरिकी रक्षा विभाग (U.S. Department of Defense) ने गुरूवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की की वाशिंगटन यात्रा के दौरान इस पैकेज की घोषणा की। 

इस पैकेज में वायु प्रतिरक्षा प्रणाली, युद्ध सामग्री और टैंक रोधी हथियार (weapon)  शामिल हैं। हालांकि पैकेज में 300 किलोमीटर दूरी तक मार करने वाली सेना तकनीकी मिसाइल प्रणाली (ATACMS) मिसाइलें शामिल नहीं हैं। यूक्रेन इन मिसाइल को पाना चाहता है।

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में बताया कि जेलेंस्की ने इससे पहले यूक्रेन के लिए अधिक सहायता पर चर्चा करने के लिए  बाइडेन, अमेरिकी कांग्रेस (U.S. Congress ) सदस्यों और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की।

यह पैकेज अतिरिक्त 24 अरब डॉलर से अलग है जिसे  बाइडेन कांग्रेस से यूक्रेन को सहायता प्रदान करने के लिए मंजूरी चाहते हैं। अमेरिकी सरकार के आंकड़ों के अनुसार फरवरी 2022 से यूक्रेन को अब तक अमेरिकी सैन्य सहायता कुल 43.9 अरब डॉलर रही है।

Leave a Reply