केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यूपीईएस का दौरा किया

यूपीईएस की दूरस्थ शिक्षा की नयी वैबसाइट 'UPES ON' का उदघाटन

देहरादून। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज डॉ. धन सिंह रावत उच्च शिक्षा मंत्री उत्तराखंड और उच्च शिक्षा विभाग, उत्तराखंड के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यूपीईएस परिसर की शोभा बढ़ाई। मंत्री ने विश्वविद्यालय के सतत शिक्षा केंद्र (CCE) के तहत चलाए जा रहे यूपीईएस दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों की नई वेबसाइट ‘UPES ON’ का उद्घाटन किया। 

 धर्मेंद्र प्रधान ने शिक्षा के भविष्य को आकार देने में विश्वविद्यालयों की अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक ‘UPES ON’ के नए Logo का अनावरण उद्घाटन समारोह एक महत्वपूर्ण क्षण था । इस कार्यक्रम में मीडिया प्रतिनिधियों, उद्योग जगत के विचारकों और शिक्षा एवं प्रौद्योगिकी के परिदृश्य को आकार देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए जाने जाने वाले प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों की एक विशिष्ट सभा एकत्र हुई। यूपीईएस के चांसलर डॉ. सुनील राय ने माननीय मंत्रियों और अतिथियों का यूपीईएस परिसर में स्वागत किया।

‘अमृतकाल विमर्श – विकसित भारत 2047’ पर अपने संवाद के दौरान भारत के समग्र विकास पर बोलते हुए, माननीय मंत्री ने वर्तमान में देश में देखी जा रही भारत की अमृतकाल यात्रा पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की।  प्रधान ने शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण के भारत सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप सभी योग्य लोगों के लिए शिक्षा को सुलभ बनाने में यूपीईएस की पहल और प्रतिबद्धता की सराहना की।

He shared the Prime Minister’s vision for development & growth of Bharat ‘ Bharat @ 2047’ and his firm belief in ‘Vasudev Kutumbhakam’ whereby Bharat considers the entire world as ONE FAMILY. The West treats people individually and believes in ‘I’ whereas Bharat believes in ‘WE’ and thinks about the world peace and development.

Said that he had heard a lot about UPES as a progressive university and had invitations to visit the University in past years but could not make it; but on his visit today he found the University standards to be much more higher that his expectations. He appreciated the University for resulting in the overall development of the neighboring villages and production intellectual talents for the nation and the world. He praised the University Infrastructure and its initiatives to make education accessible for all; the Scholarships to the EWS and Sportsperson.

He shared the skyrocketing growth in international fraternity – quoted G20 success, Chandrayan and Solar Mission ‘Aditya L1’ success and how the world now walks behind India. How PM gathered the top leaders around Mahatama Gandhi ji’s Smarak – SHANTI VAN to pay homage to the World Leader who  promoted PEACE.

सभा को संक्षेप में संबोधित करते हुए, डॉ. धन सिंह रावत ने अपनी स्थापना के 23 वर्षों में अपने विशेष शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से हजारों छात्रों के करियर और जीवन को बदलने के लिए यूपीईएस की सराहना की। डॉ. रावत ने राज्य में विकास गतिविधियों में विश्वविद्यालयों की भूमिका पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “मुझे खुशी है कि यूपीईएस न केवल देश के मेधावी छात्रों का घर रहा है, बल्कि 17 से अधिक विदेशी देशों के छात्रों को भी शिक्षित कर रहा है।

इस लॉन्च के दौरान, यूपीईएस ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और खेल व्यक्तियों के लिए भी अवसर शामिल है, को 100 स्कॉलरशिप प्रदान करने की घोषणा की,  थे। यह पहल, हमारे ऑनलाइन डिग्री और प्रमाणन कार्यक्रमों की विविध श्रृंखला के साथ, ऐसी शिक्षा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है जो छात्रों और पेशेवरों को सभी क्षेत्रों और उद्योगों में सशक्त बनाती है, उन्हें कल की दुनिया को आगे बढ़ाने वाले नेताओं के रूप में आकार देने में मदद करेगी ।

कार्यक्रम में पधारे  मंत्रिगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों को धन्यवाद देते हुए, डॉ. राम शर्मा – कुलपति यूपीईएस ने कहा कि “UPES ON वेबसाइट के नए चरण के सबसे रोमांचक पहलुओं में से एक हमारे पाठ्यक्रम में AI का एकीकरण (Artificial Intelligence Integration) है। यह अग्रणी कदम छात्रों को ज्ञान और कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो उन्हें कल की AI-संचालित दुनिया के लिए तैयार करता है। हमारा पाठ्यक्रम एमबीए, बीबीए, बीसीए या अपस्किलिंग पीजी सर्टिफिकेशन हासिल करने वाले कामकाजी पेशेवरों को उनकी कार्य प्रतिबद्धताओं को संतुलित करते हुए सशक्त बनाने के लिए सोच-समझकर तैयार किया गया है”।

शिक्षा में नवाचार और उत्कृष्टता ‘UPES ON’ का मूल मंत्र रहा है। अपने लॉन्च के साथ, यूपीईएस ने न केवल आने वाले समय की ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण प्रगति की है, बल्कि ज्ञान प्रदान करने के भविष्य को आकार देने में अपने समर्पण को भी दोहराया है। इसके अतिरिक्त, कई और पहल भी शुरू की गई हैं जैसे कि कैरियर सेवाएं, ग्लोबल मास्टरक्लास आदि, जिनका उद्देश्य यूपीईएस छात्रों के समग्र विकास और कल्याण का पोषण करना है।

 ‘UPES ON’ यूपीईएस छात्रों को डिजिटल युग का नेतृत्व करने के लिए तैयार करते हुए, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए यूपीईएस की प्रतिबद्धता को दोहराता हैं है। इस कार्यक्रम में यूपीईएस अधिकारियों, रजिस्ट्रार श्री मनीष मदान और संबंधित स्कूलों के डीन, संकाय और छात्र- छात्राओं की उपस्थिति देखी गई।

Leave a Reply