मणिपुर के पांच जिलों में सरकार ने लगाया कर्फ्यू

इंफाल इंफाल स्थित कई नागरिक संगठनों की एक प्रमुख संस्था मणिपुर इंटीग्रिटी पर समन्वय समिति के विस्थापितों के अपने घरों को लौटने के आह्वान के मद्देनजर मणिपुर सरकार (Manipur government) ने राज्य के पांच जिलों पूरी तरह कर्फ्यू लगा दिया है।

चुराचांदपुर जिले में तीन मई को हिंसा शुरु होने के बाद 60 हजार से अधिक लोग विस्थापित हो गये थे। चुराचांदपुर, मोरेह, कांगपोकपी में एक विशेष जातीय समूह के स्वामित्व वाले सभी घरों को दूसरे समूह के लोगों ने नष्ट कर दिया था। पहाड़ी इलाकों (Hilly areas ) में रहने वाले कुछ निवासियों ने स्थिति में सुधार होने पर अपने घरों में लौटने की इच्छा व्यक्त की, लेकिन उन्हें वापस जाने की अनुमति नहीं दी गई थी।

समन्वय समिति के नेताओं ने कहा कि अगर सेना और अन्य सुरक्षाकर्मी उन्हें रोकेंगे तो भी वे घरों में घुस जायेंगे। सूचना मंत्री डॉ. सपम रंजन (Information Minister Dr. Sapam Ranjan ) ने समिति से आह्वान को वापस लेने की अपील की। पुनर्वास की मांग को लेकर बड़े बलवा की आशंका के चलते इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व, बिष्णुपुर, काकचिंग और थौबल जिलों में पूरे दिन के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया। शेष 11 जिलों में दिन के दौरान कर्फ्यू में ढील दी जाएगी।

Leave a Reply