शिक्षक ही हमारे सच्चे राष्ट्र निर्माता: खड़गे

नयी दिल्ली  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ( Congress president Mallikarjun Kharge ) ने पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दी और कहा कि शिक्षक ही हमारे सच्चे राष्ट्र निर्माता तथा नैतिक मूल्यों के ध्वजवाहक हैं।

गौरतलब है कि डॉ. राधाकृष्णन (Dr. Radhakrishnanकी जयंती को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है। खड़गे ने कहा, आज, हम शिक्षक दिवस मनाते हैं और महान दार्शनिक, शिक्षाविद् और लेखक सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हैं। शिक्षक सच्चे राष्ट्र निर्माता हैं। वे न केवल हमारे मार्गदर्शक हैं बल्कि अच्छे मूल्यों के ध्वजवाहक और नैतिक विवेक के संरक्षक भी हैं। शिक्षक दिवस पर हम देशभर के सभी शिक्षकों को सलाम करते हैं क्योंकि वे ही हैं जो हमारे भविष्य की नियति का निर्धारण करेंगे।

उन्होंने कहा, भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एस राधाकृष्णन को हमारी विनम्र श्रद्धांजलि। वे ऐसे दार्शनिक और राजनेता थे जिनका योगदान, समर्पण और बुद्धिमत्ता हमें पीढ़ी दर पीढ़ी प्रेरित करती है। उनकी पुस्तक ‘द हिंदू व्यू ऑफ लाइफ, इंडियन फिलॉसफी, ईस्टर्न रिलिजन्स एंड वेस्टर्न थॉट, द भगवद गीता, द धम्मपद और द प्रिंसिपल उपनिषद जैसी किताबें सदाबहार क्लासिक्स हैं।

किसी भी तरह से राजनीतिक (political ) व्यक्तित्व नहीं होने के कारण, राधाकृष्णन को नेहरू ने 1949-52 के दौरान तब के सोवियत संघ-यूएसएसआर में भारत का राजदूत बनने के लिए राजी किया था, जब कम्युनिस्ट समूह भारत को संदेह की दृष्टि से देखता था। बाद में वह 1952-62 तक भारत के पहले उपराष्ट्रपति और फिर 1967 तक राष्ट्रपति रहे।

Leave a Reply