भारत आसियान शिखर सम्मेलन में उठ सकता है चीनी मानचित्र का मुद्दा

नयी दिल्ली  इंडोनेशिया (Indonesia) में इसी सप्ताह होने वाले भारत आसियान शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों में चीन द्वारा हाल ही में जारी उसके कथित मानक मानचित्र के मुद्दे को पुरज़ोर तरीके से उठाये जाने की संभावना है जिसमें फिलीपीन्स, ताईवान, विएतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया एवं भारत की संप्रभुता एवं प्रादेशिक अखंडता का उल्लंघन किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की दोनों शिखर सम्मेलनों में भाग लेने के लिए दो दिन की इंडोनेशिया यात्रा का विवरण देते हुए विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार (Saurabh Kumar ) ने यह संकेत दिया।कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री की यह यात्रा बहुत ही संक्षिप्त होगी और आसियान के मौजूदा अध्यक्ष इंडोनेशिया ने भारत के प्रधानमंत्री के जल्दी लौटने में सहूलियत के लिए दोनों शिखर सम्मेलनों के समय को समायोजित किया है। उन्होंने कहा कि भारत एवं आसियान के बीच रणनीतिक साझीदारी की घोषणा के बाद यह पहला भारत आसियान शिखर सम्मेलन होगा।

उन्होंने कहा कि चूंकि जी-20(G-20) शिखर सम्मेलन की मेज़बानी के लिए मोदी को जल्दी लौटना होगा इसलिए वह नयी दिल्ली से बुधवार छह सितंबर को देर रात रवाना होंगे और सुबह जकार्ता पहुंचेंगे। वह पहले सुबह करीब नौ बजे से दस बजे तक भारत आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और उसके 15 मिनट बाद पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन होगा। इसके बाद मोदी स्वदेश के लिए रवाना हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि बहुत कम समय की यात्रा होने के कारण कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं होगी।

सौरभ कुमार ने कहा कि भारत आसियान शिखर सम्मेलन (India-ASEAN Summit ) में मुख्य फोकस कनेक्टिविटी पर होगा। हाल ही में भारत एवं इंडोनेशिया के बीच इंडिगो एयरलाइन की सीधी उड़ान शुरू हुई है। गत वर्ष विएतनाम के लिए भी उड़ानें भी शुरू हुईं हैं। इसके अलावा आसियान देशों में डिजीटल लोक अधोसंरचना, स्थानीय मुद्राओं में कारोबार करने को लेकर भी दिलचस्पी है। भारत एवं सिंगापुर के बीच यूपीआई से भुगतान की व्यवस्था शुरू हो चुकी है।

यह पूछे जाने पर कि हाल ही में चीन द्वारा जारी तथाकथित मानक मानचित्र में आसियान के कई सदस्य देशों खासकर दक्षिण चीन सागर के क्षेत्र पर चीनी आधिपत्य का दावा किये जाने के विरोध में आसियान के कुछ देशों ने एक संयुक्त वक्तव्य में इस मानचित्र पर कड़ा विरोध जताया है। चूंकि चीनी मानचित्र में भारत के प्रादेशिक क्षेत्र को भी चीनी मानचित्र में दर्शाया गया है तो क्या भारत आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों में इस मुद्दे को उठाया जाएगा,  सौरभ कुमार ने कहा कि इन शिखर सम्मेलनों में जितने भी प्रासंगिक एवं समान हितों एवं चिंताओं से जुड़े मुद्दे उठाये जाएंगे। पर अभी यह कहना मुश्किल है कि कौन सा मुद्दा उठेगा और कौन सा नहीं।

Leave a Reply