यूपीईएस डिजाइन छात्र को प्रतिष्ठित फ्रेंच छात्रवृत्ति मिली

देहरादून देहरादून स्थित लीडिंग निजी मल्टीडिसप्लनेरी विश्वविद्यालय, यूपीईएस  (UPES) के औद्योगिक उत्पाद डिजाइन के चौथे वर्ष के छात्र, श्रेष्ठ सिन्हा को फ्रांस के L’École de Design Nantes Atlantique में सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए प्रतिष्ठित Charpak Scholarship प्राप्त हुई है। 

मॉडल बनाने, सामग्री प्रबंधन, प्रोटोटाइपिंग, कोर-प्रोडक्ट अवधारणा निर्माण और उत्पाद अनुसंधान में गहरी रुचि के साथ, वह सितंबर माह में फ्रांस के प्रसिद्ध L’École de Design Nantes Atlantique में शरद ऋतु सत्र में शामिल होने के लिए तैयार है।

अपना उत्साह साझा करते हुए, श्रेष्ठ ने कहा, “Charpak scholarship और सेमेस्टर एक्सचेंज के लिए चुना जाना एक सपने के सच होने जैसा है। मैं डिज़ाइन के क्षेत्र में अपने ज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए वैश्विक डिज़ाइन समुदाय से जुड़ने के लिए बेहद उत्साहित हूं। मैं यूपीईएस में अपने प्रोफेसरों से मिले अटूट सहयोग और मार्गदर्शन के लिए उनका हृदय से आभारी हूं।

चार्पेक छात्रवृत्ति कार्यक्रम फ्रांसीसी सरकार की एक पहल है और भारत में फ्रांसीसी दूतावास द्वारा शासित है। यह भारतीय छात्रों को फ्रांस में सार्वजनिक और निजी संस्थानों में स्नातक या स्नातकोत्तर स्तर पर अध्ययन करने की अनुमति देता है।

वैश्विक साथियों और संकाय के साथ सहयोग करने के अवसर के साथ, यह कार्यक्रम श्रेष्ठ सिन्हा को अपने क्षितिज को व्यापक बनाने और एक समृद्ध और विविध शिक्षण वातावरण में पढ़ने में मदद करेगा। सिन्हा इस परिवर्तनकारी शैक्षणिक यात्रा को शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। उनकी कहानी महत्वाकांक्षी डिजाइनरों और नई सोच वाले युवाओं के लिए काफी प्रेरणादायक है।

प्रो. फानी तेताली – डीन, स्कूल ऑफ डिजाइन, यूपीईएस, ने कहा, ”हमें इस उपलब्धि पर बहुत गर्व है और इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए हम श्रेष्ठ सिन्हा को हार्दिक बधाई देते हैं। हम छात्रों की अद्वितीय शक्तियों, रुचियों और प्रतिभा की पहचान करने और उन्हें उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद करने के लिए इन गुणों को बढ़ावा देने में विश्वास करते हैं। हम छात्रों को असीमित अवसरों को अनलॉक करने और वैश्विक अवसरों का लाभ उठाने के लिए सशक्त बनाना जारी रखेंगे।

यह छात्रवृत्ति, 860 यूरो का मासिक वजीफा, सामाजिक सुरक्षा, छात्र वीजा, शुल्क माफी और किफायती छात्र आवास खोजने में सहायता प्रदान करती है। चार्पेक छात्रवृत्ति के लिए श्रेष्ठ सिन्हा का चयन छात्रों को एक सफल प्रोफेशनल में बदलने की दिशा में संस्थान की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

यूपीईएस स्कूल ऑफ डिज़ाइन सांस्कृतिक जागरूकता, अनुकूलन क्षमता और बहुमुखी नवाचार कौशल वाले कर्तव्यनिष्ठ डिजाइनरों को बढ़ावा देता है। ये डिज़ाइनर दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन-आधारित समस्या-समाधान तकनीकों को इस्तेमाल करना सीखते हैं और विचारशील व सर्वव्यापी डिज़ाइन तैयार करने में माहिर होते हैं।

 

Leave a Reply