चार पत्रकारों के खिलाफ केस

मणिपुर। सरकार ने एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (Editors Guild of India) के उन सदस्यों के खिलाफ FIR दर्ज की है जो राज्य में ‘और अधिक झड़पें पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं’। राज्य की राजधानी इंफाल (Imphal) में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सीएम एन बीरेन सिंह (CM N Biren Singh) ने राज्य में मीडिया कवरेज पर तथ्यान्वेषी टीम (Fact-finding team) की एक रिपोर्ट के लिए एडिटर्स गिल्ड पर हमला बोला। सिंह ने टीम की प्रामाणिकता पर सवाल उठाया और गिल्ड के सदस्यों को चेतावनी दी। उन्होंने उनसे जमीन पर जाकर जमीनी हकीकत देखने और सच्चाई का पता लगाने के लिए सभी समुदायों के सदस्यों से बात करने को कहा।

एन. बीरेन सिंह ने कहा कि मैं एडिटर्स गिल्ड के सदस्यों को भी चेतावनी देता हूं कि अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो मौके पर जाएं, जमीनी हकीकत देखें, सभी समुदायों के प्रतिनिधियों से मिलें और फिर जो मिला उसे प्रकाशित करें। अन्यथा केवल कुछ वर्गों की बैठक कर किसी निष्कर्ष पर पहुंचना अत्यंत निंदनीय है। राज्य सरकार ने एडिटर्स गिल्ड के उन सदस्यों के खिलाफ FIR दर्ज की है जो मणिपुर राज्य में और अधिक झड़पें पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।

जिन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है उनमें एडिटर्स गिल्ड की अध्यक्ष सीमा मुस्तफा (Chairman Seema Mustafa) और तीन सदस्य – सीमा गुहा, भारत भूषण तथा संजय कपूर शामिल हैं। गुहा, भूषण और कपूर ने जातीय हिंसा पर मीडिया रिपोर्ताज (Media Reports) का अध्ययन करने के लिए पिछले महीने राज्य का दौरा किया था। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उन्हें किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले सभी समुदायों के प्रतिनिधियों से मिलना चाहिए था, न कि केवल कुछ वर्गों से।

Leave a Reply