डेंगू जांच करने वाली 5 लैबों और 2 ब्लड बैंक का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया निरीक्षण

देहरादून। रविवार को जनपद देहरादून में स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित अनुश्रवण टीम ने शहर में डेंगू (Dengue) जांच करने वाली पांच लैबों में जाकर औचक निरीक्षण किया। टीम द्वारा सिटी ब्लड बैंक( Blood Bank) और दून मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

टीम ने देहरादून (Dehradun) में संचालित सिकंद पैथ लैब, डॉ आहूजा पैथ लैब, गोयल डायग्नोस्टिक, अवस्थी पैथ लैब और मेट्रो लैब का निरीक्षण ( Observing) कर डेंगू जांच प्रणाली एवं शुल्क का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि सभी लैब द्वारा डेंगू जांच में मानकों का पालन किया जा रहा था किंतु किसी भी लैब द्वारा पंजीकरण काउंटर पर अथवा शुल्क काउंटर पर डेंगू जांच हेतु निर्धारित शुल्क की सूची चस्पा नहीं की गई थी। टीम ने सभी लैब संचालकों को निर्देशित किया कि तत्काल डेंगू जांच शुल्क की सूची चस्पा करें।

ब्लड बैंकों को भी दिए निर्देश

टीम द्वारा सिटी ब्लड बैंक में निरीक्षण के दौरान पाया गया कि ब्लड बैंक में डोनर की सूची उपलब्ध थी लेकिन उनके द्वारा डोनर को कॉल नहीं किया जा रहा था। यह भी पाया गया कि मरीज द्वारा ले गए डोनर से ही प्लेटलेट्स उपलब्ध कराई जा रही थी।

टीम द्वारा निर्देशित किया गया कि प्लेटलेट्स की आवश्यकता वाले प्रत्येक मरीज को उपलब्ध कराई जाए यदि मरीज के पास वांछित ब्लड ग्रुप का डोनर उपलब्ध नहीं है तो स्वैच्छिक डोनर सूची से कॉल करके द्वारा डोनर को बुलाए।
दून मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक में निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा निर्देशित किया गया कि समस्त मरीजों को रक्त अथवा प्लेटलेट्स उपलब्ध कराई जाए। यह भी पाया गया कि लैब में पैरामेडिकल स्टाफ की कमी है इस संबंध में टीम द्वारा प्रबंधन को निर्देशित किया गया कि पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाई जाए।
निरीक्षण टीम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ सी एस रावत, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनेश चौहान, जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी, प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ आशीष किमोठी सम्मिलित रहे।

Leave a Reply