युगांडा : राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने दी 200 कैदियों को माफी

कम्पालायुगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी (President Yoweri Museveni ) ने स्वास्थ्य एवं मानवीय आधार पर 200 कैदियों को माफी दी है।यह जानकारी जेल के अधिकारियों ने दी। युगांडा (Uganda)जेल सेवा के प्रवक्ता फ्रैंक बैन ने मंगलवार को सिन्हुआ से कहा कि जिन लोगों को माफी मिली है, वे सभी युगांडा के नागरिक हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि यह पहली बार नहीं है जब राष्ट्रपति कैदियों को माफी दे रहे हैं, 2021 में भी राष्ट्रपति ने 800 कैदियों को माफी दी थी।जेल अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति की माफी युगांडा गणराज्य के संविधान के अनुच्छेद 121 (1) (ए) के अंतर्गत, 1995 में संशोधित और दया के विशेषाधिकार पर सलाहकार समिति की सलाह पर देश के कानूनों में निहित है।

बैन ने स्थानीय मीडिया से कहा कि सलाहकार समिति (Advisory Committee) ने 200 नामों की सूची जारी करने से पहले विचार के लिए 1,800 नामों की सूची की समीक्षा की।उन्होंने कहा कि माफी दया का प्रतीक है और दोषियों के लिए सुधरने का अवसर है। जेल (jail)अधिकारियों के अनुसार, देश की जेलों में कम से कम 72,620 कैदी बंद हैं, जो सभी जेलों की क्षमता से तीन गुना से ज्यादा हैं।

Leave a Reply