धरती से जुड़े खेलों में भारत को पीछे नहीं रहना चाहिए:प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात‘ की 104वीं कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि खेलकूद को लेकर देश के युवाओं और परिवारों में पहले जो धारणा थी वह अब बदली है और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भारतीय खिलाड़ियों (Indian players) की सफलता उन्हें प्रेरित कर रही है।

‘वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स’ में इस साल देश के प्रतिभावान खिलाड़ियों ने 11 स्‍वर्ण सहित 26 पदक जीतकर इन खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया है। मोदी ने कहा कि 1959 से लेकर अब तक जितने भी ‘वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स’ (  World University Games) हुए हैं, उनमें जीते सभी पदकों को जोड़ दें तो भी यह संख्या 18 तक ही पहुंचती है।

उन्होंने कहा, ‘‘इतने दशकों में सिर्फ 18, जबकि इस बार हमारे खिलाड़ियों ने 26 पदक जीत लिए। प्रधानमंत्री ने इन खेलों के पदक विजेताओं में से कुछ के साथ बातचीत की और उन्‍हें सफलता पर बधाई दी।

इस संवाद के दौरान असम के एथलीट अमलान ने प्रधानमंत्री से पूछा कि उन्हें कौन सा खेल सबसे अच्छा लगता है। इसके जवाब में मोदी ने कहा, ‘‘खेल की दुनिया में भारत को बहुत खिलना चाहिए और इसलिए मैं इन चीजों को बहुत बढ़ावा दे रहा हूं। लेकिन हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो ये हमारी धरती से जुड़े हुए खेल हैं।

Leave a Reply