विश्व कप क्वालीफायर के लिये रवाना हुई महिला हॉकी टीम

बेंगलुरु। भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women’s hockey team) महिला एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर में हिस्सा लेने के लिये बुधवार को ओमान के सलालाह रवाना हुई। यह टूर्नामेंट 25 से 28 अगस्त के बीच होगा जिसके लिये भारतीय टीम (Indian team) को जापान, मलेशिया और थाईलैंड के साथ एलीट पूल में रखा गया है। हॉन्ग कॉन्ग, चीनी ताइपे, बंगलादेश, ईरान और ओमान चैलेंजर्स पूल का हिस्सा हैं।

सलालाह जाने वाली भारतीय टीम की कप्तानी नवजोत कौर करेंगी जबकि ज्योति उपकप्तान होंगी। टीम में गोलकीपर बंसारी सोलंकी शामिल हैं। डिफेंस क्षेत्र में अक्षता अबासो ढेकाले, महिमा चौधरी और सोनिया देवी क्षेत्रिमायुम होंगी। कप्तान कौर और अजमीना कुजूर मिडफील्ड संभालेंगी, जबकि मारियाना कुजूर, ज्योति और दीपी मोनिका टोप्पो फॉरवर्ड के रूप में खेलेंगी।

भारत अपने पूल में शीर्ष दो स्थानों पर रहने और सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने के लिये अपने एलीट समकक्षों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगा। भारत का पहला मुकाबला 25 अगस्त को मलेशिया से होगा, जबकि 26 अगस्त को भारतीय महिलाएं जापान (Japan)का सामना करेंगी। भारत का आखिरी पूल चरण मुकाबला 27 अगस्त को थाईलैंड से होगा।

भारतीय महिला हॉकी टीम की कोच सौंदर्या येंदाला ने टूर्नामेंट से पहले अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, हम टूर्नामेंट में उतरने के लिये बेताब हैं। महिला एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर की तैयारी के लिये बहुत प्रयास किये गये हैं। हमारा लक्ष्य पूरे टूर्नामेंट (tournament)में अच्छा खेलना है और उम्मीद है कि टूर्नामेंट में जीत के साथ हमारी कड़ी मेहनत का लाभ मिलेगा।’

इस बीच, कप्तान कौर भी महिला एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर में भारत के जीतने की संभावना को लेकर आशान्वित थीं। कौर ने कहा, हमें अपने पूल में कुछ मजबूत टीमों का सामना करना है, लेकिन इस टूर्नामेंट के लिये तैयार होने के लिये हमने जितना काम किया है उससे मुझे विश्वास है कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और हाथ में पदक लेकर घर लौटेंगे।

Leave a Reply