खुद को अधिकारियों के हवाले करेंगे ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि वह जॉर्जिया चुनाव हस्तक्षेप मामले में गुरुवार को अटलांटा में खुद को अधिकारियों के हवाले कर देंगे।
जॉर्जिया राज्य में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के परिणामों को पलटने के कथित प्रयासों को लेकर ट्रंप और 18 अन्य को 14 अगस्त को दोषी ठहराया गया था। श्री ट्रंप पर 13 मामलों का आरोप लगाया गया था।
फुल्टन काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी फानी विलिस द्वारा ढाई साल की जांच के बाद अभियोग (accusation) लगाया गया। जांच जनवरी 2021 के एक फोन कॉल से ऑडियो लीक होने के बाद शुरू की गई थी, जिसके दौरान ट्रम्प ने जॉर्जिया के राज्य सचिव ब्रैड रैफेंसपर्गर से हजारों मतपत्रों की वैधता पर सवाल उठाने का आग्रह किया था, खासकर भारी डेमोक्रेटिक अटलांटा (Democratic Atlanta) क्षेत्र में। श्री ट्रंप ने कहा कि वह राज्य में 2020 में अपनी हार को मिटाने के लिए वोट ढूंढना चाहते थे।
अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों  (U.S. Media Reports) के अनुसार, अटलांटा के एक न्यायाधीश ने श्री ट्रंप के खिलाफ चुनाव हस्तक्षेप मामले में सोमवार को उन्हें 200,000 अमेरिकी डॉलर की जमानत दी।
जॉर्जिया मामला पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ लाया जाने वाला चौथा आपराधिक मामला है।
श्री ट्रंप को 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को पलटने की साजिश रचने और फ्लोरिडा के पाम बीच में अपने मार-ए-लागो एस्टेट में वर्गीकृत दस्तावेजों को गलत तरीके से संभालने के लिए अलग-अलग संघीय आरोपों का सामना करना पड़ रहा है।
मार्च में उन्हें न्यूयॉर्क राज्य में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक वयस्क फिल्म अभिनेत्री को पैसे के भुगतान के संबंध में व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के आरोप में दोषी ठहराया गया था।

Leave a Reply