खड़गे ने की संत रविदास के नाम पर कॉलेज बनाने की घोषणा

नयी दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ( Congress president Mallikarjun Kharge ) ने आगामी मध्य प्रदेश चुनाव में पार्टी के सत्ता में आने पर संत रविदास के नाम पर एक कॉलेज बनाने की घोषणा की। खड़गे मंगलवार को मध्य प्रदेश के सागर में अपनी पहली सार्वजनिक रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, “प्रधानमंत्री (prime minister)को रविदास केवल चुनाव के दौरान याद आते हैं।

उन्होंने चुनाव से तीन महीने पहले संत रविदास स्मारक बनाने की घोषणा क्यों की, अपने 9 साल के कार्यकाल के दौरान क्यों नहीं? आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा (Assembly) के चुनाव है। राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच चुनावी लड़ाई है। प्रधानमंत्री ने सागर जिले के बडतूमा में समाज सुधारक और कवि संत रविदास के 100 करोड़ रुपये की लागत वाले मंदिर-सह-स्मारक के निर्माण के लिए भूमि पूजन और आधारशिला इसी महीने रखी थी।

खड़गे ने अपने संबोधन में कहा कि BJP ने यहां मंदिर बनाने का वादा किया और दिल्ली में 2019 में संत रविदास जी का मंदिर (temple) बुलडोजर लगाकर तोड़ दिया। ये लोग ‘मुख में राम, बगल में छुरी’ वाला काम करते हैं। रविदास जी कहते थे- ऐसा चाहूं राज मैं, जहां मिलै सबन को अन्न। छोट-बड़ो सब सम बसै, रैदास रहै प्रसन्न। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड क्रांतिवीरों, दानवीरों और बलिदान की भूमि है।

मैं महाराजा छत्रसाल जी, महारानी लक्ष्मीबाई जी, वीरांगना झलकारी बाई जी के साथ शहीद साबूलाल जैन जी को श्रद्धांजलि देता हूं। उन्होंने कहा कि भारत का संविधान जिनके नेतृत्व में बना, बाबासाहेब आंबेडकर जी भी महू में पैदा हुए थे। मैं विशेष तौर पर संविधान निर्माताओं में से एक डॉ. हरिसिंह गौर जी को भी नमन करता हूं, जिन्होंने यहां मध्य प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय स्थापित किया।

Leave a Reply