टुलसी हेल्थकेयर ने शुरू किया डीप ट्रांसक्रेनियल मैग्नेटिक सिस्टम

नई दिल्ली टुलसी हेल्थकेयर(Tulsi Healthcare), एक प्रमुख मानसिक स्वास्थ्य प्लेटफ़ॉर्म, ने अपनी नवीनतम डीप ट्रांसक्रेनियल मैग्नेटिक स्टिम्युलेशन (डीटीएमएस) थेरपी सेवा की शुरुआत की है। यह नवाचारिक थेरपी उन व्यक्तियों के लिए प्रभावी उपचार प्रदान करने का उद्देश्य रखती है जो उपचार-प्रतिरोधी डिप्रेशन (टीआरडी) का सामना कर रहे हैं, उन्हें उनके लक्षणों से पुनः आशा और राहत प्राप्त करने में मदद करने के लिए।

 जुलाई 2023 में लॉन्च होने के बाद से, टुलसी हेल्थकेयर ने सफलतापूर्वक टीआरडी से पीड़ित 4 मरीजों का उपचार किया है। भावनात्मक और मानसिक-स्वास्थ्य प्लेटफ़ॉर्म का लक्ष्य उसकी पहुंच और प्रभाव को बढ़ाने की है, मासिक रूप में 50 मरीजों का उपचार करने की योजना है। प्रत्येक डीटीएमएस सत्र का आवश्यकतानुसार लगभग 20 से 30 मिनट तक चलता है, और पर्याप्त उपचार प्रोटोकॉल के अनुसार कुल सत्र की संख्या भिन्न-भिन्न हो सकती है, कुछ मामलों में 4-6 सप्ताह तक या कुछ मामलों में 12 सप्ताह तक।

 डीप ट्रांसक्रेनियल मैग्नेटिक स्टिम्युलेशन (डीटीएमएस) एक अनिवासी मस्तिष्क स्टिम्युलेशन तकनीक है जिसे विनियामक प्राधिकरणों द्वारा मंजूरी प्राप्त है, जिसमें संयुक्त राज्य खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) भी शामिल है, विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए जिन्हें टीआरडी है। उपचार-प्रतिरोधी डिप्रेशन एक प्रकार की डिप्रेशन है जो मानसिक विकार की मानक उपचारों, जैसे कि एंटीडिप्रेसेंट दवाओं और मानसिक चिकित्सा, के प्रति पूर्णत: प्रतिक्रिया नहीं देती है।

डीटीएमएस थेरपी काम कैसे करती है, यह बराबर मैग्नेटिक पल्स प्रेषित करके विशिष्ट मस्तिष्क क्षेत्रों, जैसे कि बाएं डॉर्सोलैटरल प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स, को लक्ष्य करती है, जो न्यूरोप्लास्टिक परिवर्तनों को उत्तेजित करती है जो स्त्री क्रियाओं की संवाद क्षमता और भावना नियंत्रण को बढ़ावा देते हैं। यह प्रगतिशील रूप से ट्रांसक्रेनियल मैग्नेटिक स्टिम्युलेशन (टीएमएस) का एक आगे की गई रूप है जिसमें उपचार-प्रतिरोधी ओसीडी और डिप्रेशन का उपचार करने में उम्मीदवार परिणाम दिखाए गए हैं।

“हम उन व्यक्तियों के लिए एक परिवर्तनकारी समाधान प्रदान करने में उत्सुक हैं जो उपचार-प्रतिरोधी डिप्रेशन के साथ जूझ रहे हैं, जो बहुत से लोगों के लिए बड़ी समस्या रही है। हमारे नियामक प्राधिकरण द्वारा मंजूर गैर-आक्रामक मस्तिष्क स्टिम्युलेशन तकनीक के साथ, हम पेशेंट्स को प्रभावी सहायता प्रदान करने के लिए संकल्पित हैं। हमारे विशेषज्ञ मनोचिकित्सक और नैदानिक मनोविज्ञानी उद्धारण की देखभाल और व्यक्तिगत उपचार योजनाओं की पेशेंट्स को प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक मरीज को उनके लिए आवश्यक समर्थन प्राप्त हो जाए ताकि वे टीआरडी को पार करने और स्थायी मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए आवश्यकतानुसार सहायता प्राप्त करें। टुलसी हेल्थकेयर में, हम मानते हैं कि हर किसी को एक उत्पादक और खुशहाल जीवन का मौका मिलना चाहिए, और हमारी डीटीएमएस थेरपी सेवा उन लोगों के लिए एक आशा की रोशनी के रूप में खड़ी है” डॉ. गौरव गुप्ता, टुलसी हेल्थकेयर और इमोनीड्स के सह-संस्थापक ने कहा।

डीटीएमएस का प्रतिक्रियानुसार, कुछ व्यक्तियों के लिए उपचार के कुछ सप्ताहों के बाद ही उनके डिप्रेशन के लक्षण में सुधार हो सकता है, जबकि किसी के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तनों को देखने में अधिक समय लग सकता है। टुलसी हेल्थकेयर के समग्र दृष्टिकोण की अनुमति डीटीएमएस को अन्य उपचार विधियों, जैसे कि एंटीडिप्रेसेंट दवाओं या मानसिक चिकित्सा, के साथ मिलाने की देती है, जो प्रत्येक मरीज की विशिष्ट आवश्यकताओं और उपचार लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया जाता है। डीटीएमएस को अन्य थेरपी के साथ मिलाकर, टुलसी हेल्थकेयर का लक्ष्य एक संपूर्ण और व्यक्तिगत उपचार योजना प्रदान करना है जो सफल आराम की संभावनाओं को अधिकतम करता है।

Leave a Reply