आईसीसी ने जारी की टी20 की नई रैंकिंग, सूर्यकुमार कि नंबर वन की कुर्सी बरकरार

नयी दिल्ली।  आईसीसी (ICC )ने  टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। सूर्यकुमार यादव( Suryakumar Kuma) कि नंबर वन की कुर्सी तो बरकरार है। पिछली बार की रैंकिंग में उनकी रेटिंग 906 की थी, जो अब बढ़कर 907 की हो गई है। ये बात और है कि सीरीज के पहले दो मैचों में उनका बल्‍ला नहीं चला, लेकिन तीसरे मैच में उन्‍होंने सारी कसर पूरी कर दी। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टी20(T20) सीरीज के पहले मैच में सूर्यकुमार यादव ने 37 गेंद पर 21 रन की पारी खेली, वहीं दूसरे मैच में वे तीन बॉल पर केवल एक ही रन बना सके।

 लेकिन सभी जानते हैं कि सूर्यकुमार यादव जैसे बल्‍लेबाज को ज्‍यादा दिन तक खामोश रख पाना मुश्किल है। इसके बाद तीसरे मुकाबले में उनका बल्‍ला जमकर चला। उन्‍होंने 44 बॉल का सामना किया और 83 रन ठोक दिए। इसमें दस चौके और चार छक्‍के शामिल रहे। यानी पहले दो मैच में जो फ्लॉप प्रदर्शन रहा, उसकी सारी कसर पूरी हो गई। इतना ही नहीं, इस मैच से ये भी साफ हो गया है कि टीम इंडिया भले सीरीज में पीछे चल रही हो, लेकिन आने वाले दो और मैचों में वेस्‍टइंडीज के गेंदबाजों की शामत आने वाली है। 

इस बीच सबसे बड़ा करिश्‍मा ये हुआ कि तिलक वर्मा ने अपने तीसरे टी20 मैच के बाद ही शानदार तरीके से रैंकिंग में एंट्री मारी है। ताजा रैंकिंग में वे सीधे 46वें स्‍थान पर आ गए हैं। पता चला है कि उन्‍होंने 21 स्‍थानों की छलांग मारी है। इसी सीरीज के पहले मैच में उन्‍होंने डेब्‍यू किया था और हर मैच में अपनी टीम के लिए रन बनाने का काम किया। सीरीज के पहले मैच में तिलक वर्मा ने 33 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से 39 रन बनाए।

इसके बाद दूसरे मैच में 41 गेंद पर 51 रनों की धमाकेदार पारी खेली, जिसमें पांच चौके और एक छक्‍का शामिल रहा। सीरीज के तीसरे मैच में उन्‍होंने 37 गेंद पर 49 रन बनाए और नाबाद रहे। इस मैच में चार चौके और एक छक्‍का लगाया। अगर हार्दिक पांड्य छक्‍का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाने के लिए कुछ इंतजार करते तो शायद तिलक वर्मा लगातार अपना दूसरा अर्धशतक भी पूरा कर सकते थे। वे तीन मैचों में अब तक 139 रन बना चुके हैं। उनका औसत 69.50 का है और स्‍ट्राइक रेट की बात की जाए तो 139 का। हालांकि देखना होगा कि बाकी बचे हुए सीरीज के दो मैचों में सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Leave a Reply