त्रिपुरा में फैला डेंगू, अलर्ट जारी

अगरतला। त्रिपुरा(Tripura) में सिपाहीजला जिले के सीमावर्ती गांवों में अचानक डेंगू (Dengue )फैलने के कारण प्रदेश भर में अलर्ट जारी (alert issued) किये जाने के साथ ही अब तक 182 लोगों को इलाज के लिए अस्पतालों में लाया गया है।चिकित्सा निदेशक डॉ. सुप्रिया मलिक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने आश्वासन दिया कि घबराने की कोई बात नहीं है, क्योंकि सरकार ने बीमारी को रोकने के लिए सभी प्रयास किए हैं।

डॉ. मलिक ने बताया कि विशेषज्ञों ने गांव का दौरा किया और घर में एडीज़ मच्छरों की मौजूदगी पाई। खुले स्थानों पर पानी जमा होने और जमा पानी तथा रबर के बागानों में बड़ी संख्या में लार्वा पाए जाने के कारण एडीज मच्छरों का प्रजनन बढ़ रहा है।

उन्होंने बताया कि डेंगू के मामलों की संख्या से निपटने के लिए मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है। धनपुर के 37 डेंगू रोगियों को अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन्हें एक समर्पित कोविड अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया था। यहां डेंगू के 158 सकारात्मक मामले थे जबकि पश्चिम त्रिपुरा के कंचनमाला, मोहनपुर और बामुटिया इलाकों में लगभग 24 मामले सामने आए।

इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने बीमारी से निपटने के लिए घर-घर परीक्षण तेज कर दिया है। राज्य सरकार ने अन्य उपायों के अलावा बंगलादेश से आने वाले यात्रियों पर निगरानी रखने के लिए पहले से ही राज्य के सभी सीमावर्ती भूमि बंदरगाहों पर चिकित्सा टीमें तैनात कर दी हैं।

Leave a Reply