विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर उसी अवधि के भीतर पूरी होगी चर्चा

नयी दिल्ली । सरकार ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि उसके खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा कराई जाएगी और इसके लिए जो समय निर्धारित है उसी अवधि के भीतर चर्चा पूरी होगी।

लोकसभा में पीठासीन अधिकारी किरीट पी सोलंकी ने दो बार के स्थगन के बाद अपराह्न दो बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू की तो विपक्षी दलों के सदस्य सदन के बीचोंबीच आकर नारेबाजी और हंगामा करने लगे। विपक्षी सदस्य काले कपड़े पहन कर सदन में आए हुए थे।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने हंगामे के बीच स्पष्ट किया कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा नियम के अनुसार 10 दिन के भीतर होनी चाहिए और उनकी सरकार भी निर्धारित समय के भीतर इस पर चर्चा कराएगी। विपक्षी सदस्यों के काले कपड़े पहनने पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि उनके काले कारनामे इससे सामने आ रहे हैं।

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बजट सत्र के बाद से अब तक सरकार की विदेश नीति पर वक्तव्य दिया और कहा कि इस अवधि में विश्व स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है, कई देशों के साथ परस्पर सहयोग और संवाद बढ़ा है। इस दौरान कई देशों के राष्ट्र प्रमुख तथा अन्य हस्तियों ने भारत की यात्रा की और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश यात्रा पर गए और उन्होंने अमेरिका की संसद की संयुक्त बैठक को भी संबोधित किया। उन्हें विदेश की सरकारों ने अपने शीर्ष सम्मान से भी नवाजा है।

विदेश मंत्री के वक्तव्य के बीच भी विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा और वक्तव्य समाप्त होने पर भी जब शोर शराबा नहीं थमा तो पीठासीन अधिकारी ने सदन की कार्यवाही तीन बजे तक स्थगित कर दी।

Leave a Reply