लोक बोली भाषा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

देहरादून।हिमालयन सांस्कृतिक केंद्र गढ़ी कैंट निकट ओएनजीसी हेलीपैड नींबू वाला देहरादून में संस्कृति विभाग उत्तराखंड की ओर से माह अगस्त 2023 से 1 माह की लोक बोली भाषा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

इस कार्यशाला में गढ़वाली कुमाऊनी एवं जौनसारी बोली भाषा को सिखाने हेतु बोली भाषा प्रशिक्षकों के माध्यम से माह अगस्त से प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को साय 3:30 बजे से 5:30 बजे तक बोली भाषा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।
बोली भाषा प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रतिभाग करने के इच्छुक व्यक्ति को संस्कृति निदेशालय, उत्तराखंड एमडीडीए कॉलोनी चंद्र रोड डालनवाला देहरादून में आवेदन पत्र का प्रारूप प्राप्त कर इसे पूर्ण रूप से भरकर संस्कृति निदेशालय, उत्तराखंड देहरादून में दिनांक 31 जुलाई 2023 तक किसी भी कार्य दिवस में जमा करना होगा।
प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रतिभाग करने के इच्छुक अभ्यर्थियों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। निदेशक संस्कृति सुश्री बीना भट्ट ने बताया कि उत्तराखंड राज्य का यह पहला सांस्कृतिक केंद्र है जो उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का एक सजीव चित्र आपके समक्ष लगातार प्रस्तुत करता रहेगा, साथ ही यह हमारी सांस्कृतिक विरासत को भी भावी पीढ़ी तक पहुंचाने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है । निदेशक संस्कृति ने कहा कि इस सांस्कृतिक केंद्र में उत्तराखंड की लोक सांस्कृतिक विरासत पर आधारित सांस्कृतिक गतिविधियां लगातार जारी रहेंगी।
उन्होंने बताया कि इस नवनिर्मित सांस्कृतिक केंद्र में एक बृहद संग्रहालय स्थापित किया गया है जिसमें की अनेक कलाकृतियां मूर्तिकला इत्यादि संग्रहीत हैं जो छात्र छात्राओं के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा।
उन्होंने यह भी बताया कि प्रकृति एवं संस्कृति का समन्वय हरेला लोक पर्व के शुभारंभ के अवसर पर दिनांक 17 जुलाई 2023 को प्रातः 11:00 बजे से हिमालय था सांस्कृतिक इन गढ़ी कैंट देहरादून में हरेला पर्व का आयोजन किया गया है जिसमें क्षेत्र में बसों से अनवरत कार्य कर रही स्वशासी संस्थाओं को भी आमंत्रित किया गया है इस अवसर पर वृक्षारोपण एवं महिलाओं द्वारा इस पर्व के अवसर पर गाए जाने वाले लोगों की भी प्रस्तुति दी जाएगी हरेला पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में सभी संस्कृति प्रेमी आमंत्रित हैं।

Leave a Reply