भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने साल का पहला खिताब जीता

कैलगरी। भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने साल का पहला खिताब जीता। कनाडा ओपन सुपर 500 इवेंट के फाइनल में लक्ष्य सेन ने चीन के ली शी फेंग को 2-0 से मात दी।

उत्तराखंड के अल्मोड़ा से आने वाले 21 वर्षीय लक्ष्य ने अपनी गति और ताकत का बेहतरीन मिश्रण करते हुए 50 मिनट में यूथ ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट फेंग को 21-18, 22-20 से हराया।
अगस्त 2022 में राष्ट्रमंडल खेल चैंपियन बनने के बाद यह लक्ष्य का पहला स्वर्ण पदक है। वह प्रियांशु राजावत (ऑर्लिन्स मास्टर्स, अप्रैल 2023) और एचएस प्रणय (मलेशिया मास्टर्स, मई 2023) के बाद इस साल भारत के लिये बीडब्ल्यूएफ स्वर्ण जीतने वाले तीसरे एकल खिलाड़ी हैं।

खराब फॉर्म के कारण लक्ष्य विश्व रैंकिंग में छठे स्थान से 25वें स्थान पर फिसल गये थे, लेकिन उन्होंने विश्व नंबर 10 फेंग के खिलाफ अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।
लक्ष्य ने मुकाबले की सतर्क शुरुआत की और कोर्ट के विपरीत छोर पर स्मैश मारते हुए 23 वर्षीय फेंग को परेशान किया। लक्ष्य के 6-2 से आगे निकल जाने के बाद दोनों खिलाड़ियों ने ज़ोरदार शॉट खेलने शुरू किये। फेंग ने 15-15 के स्कोर पर बराबरी की, लेकिन लक्ष्य ने अगले तीन पॉइंट जल्दी हासिल किये और फेंग को दोबारा वापसी का मौका नहीं दिया।

दूसरे सेट में फेंग ने अधिक धीरज का प्रदर्शन किया और लंबी रैलियां खेलते हुए पॉइंट अर्जित किये। मैच की शुरुआत भले ही 5-5 की बराबरी पर हुई लेकिन फेंग ने ब्रेक तक 11-7 की बढ़त बना ली।

वापसी की कोशिश में लक्ष्य स्कोर को 13-14 तक लाये, लेकिन फेंग ने अपनी आक्रामकता बरकरार रखी और 20-16 पर गेम पॉइंट हासिल कर लिया।
भारतीय युवा ने इस समय अपने कौशल के सर्वोत्तम स्तर का प्रदर्शन किया। उन्होंने एक फोरहैंड बॉडी स्मैश के बाद कोर्ट के पिछले हिस्से में स्मैश मारकर दो पॉइंट अपने हित में किये, जबकि फेंग ने नेट पर एक अप्रत्याशित गलती कर भारतीय खिलाड़ी को तीसरा पॉइंट दे दिया। लक्ष्य ने एक और स्मैश मारकर स्कोर 20-20 पर बराबर कर लिया।

Leave a Reply