पेरिस के कई शहरों में भड़की हिंसा, अब तक 1300 से अधिक लोग गिरफ्तार

पेरिस। फ्रांस में पेरिस के उपनगर नैनटेरे में 17 साल के किशोर की पुलिस की गोलीबारी में मौत के बाद से कई शहरों में हिंसा भड़की हुई है। हिंसा की वजह से अब तक 1300 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

हिंसा की घटनाओं में अब तक 300 पुलिसकर्मी घायल हो चुके हैं। इस बीच दंगाइयों ने एक पुलिस स्टेशन को भी आग के हवाले कर दिया। सरकार ने हिंसा रोकने के लिए देश भर में 45,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की है। रातभर युवा प्रदर्शनकारियों की पुलिस से भिड़ंत हुई। विभिन्न जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने करीब 2,500 दुकानों में आग लगा दी और तोड़फोड़ की।

बताया जा रहा है कि विशेष इकाइयों सहित 45,000 से अधिक कानून प्रवर्तन अधिकारी फ्रांस में दंगों के खिलाफ लड़ाई में शामिल हैं। रेडिया नेटवर्क ‘फ्रांस इन्फो’ ने शनिवार को एक सरकारी सूत्र के हवाले से खबर दी कि देश में जारी अशांति के बीच प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने सभी कैबिनेट मंत्रियों से पेरिस लौटने और वहीं रहने का आग्रह किया है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय ने फ्रांस में पुलिस अधिकारी द्वारा किशोर की हत्या के बाद फ्रांसीसी सरकार से ”कानून प्रवर्तन में नस्लवाद और भेदभाव की गहरी समस्याओं को गंभीरता से लेने का आग्रह किया।

Leave a Reply