राहुल गांधी का व्यवहार गैर जिम्मेदाराना, संबित पात्रा ने कहा-जिद की तुलना में संवेदनशीलता कहीं अधिक महत्वपूर्ण है

इंफाल। राहुल गांधी के मणिपुर दौरे को लेकर भाजपा प्रवक्ता व मणिपुर प्रभारी संबित पात्रा ने उन पर निशाना साधाते हुए उनके इस व्यवहार को ‘गैर जिम्मेदाराना’ करार दिया और कहा कि कांग्रेस नेता की ‘जिद’ के कारण इस हिंसाग्रस्त राज्य में एक व्यक्ति की कथित तौर पर जान चली गई।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और मणिपुर के प्रभारी संबित पात्रा ने कहा कि स्थानीय प्रशासन ने राज्य में मौजूदा तनाव को देखते हुए राहुल गांधी को हेलीकॉप्टर से चुराचांदपुर जाने को कहा था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया और सड़क मार्ग से इलाके का दौरा करने चले गए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता के दौरे की खबर मीडिया में आने के बाद मणिपुर छात्र संघों सहित कई नागरिक समाज संगठन पिछले दो-तीन दिनों से प्रदर्शन कर रहे थे।

पात्रा ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष की आलोचना करते हुए कहा, ‘‘राहुल से हेलीकॉप्टर मार्ग से जाने को कहा गया था क्योंकि लोग सड़क किनारे प्रदर्शन करने को उतारू थे…राहुल मानते नहीं हैं, उन्हें मोहब्बत की दुकान खोलने की जल्दी है। जिद पर वहां चले गए। जब ऐसी स्थिति होती है तो जिद की तुलना में संवेदनशीलता कहीं अधिक महत्वपूर्ण होती है।” उन्होंने कहा, ‘‘राहुल गांधी का व्यवहार बेहद गैर जिम्मेदाराना था। राहुल और जिम्मेदारी कभी साथ-साथ नहीं चलते। उन्होंने आज फिर यह साबित कर दिया है।”

पात्रा ने कहा कि मणिपुर में 13 जून के बाद से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन बहुत दुख की बात है … आज एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है।” पूर्व कांग्रेस प्रमुख को मणिपुर के मुद्दे के प्रति ‘अधिक जिम्मेदार और संवेदनशील’ होना चाहिए था और स्थानीय प्रशासन की सलाह पर ध्यान देना चाहिए था। उन्होंने कहा, ‘‘मैं हाथ जोड़कर अनुरोध करना चाहता हूं… मणिपुर में स्थिति नियंत्रण में आ रही है। हमें तुच्छ राजनीतिक लाभ के लिए नहीं लड़ना चाहिए।

Leave a Reply