सूरत में 1.53 लाख से अधिक लोगों ने योग सत्र में भाग लिया

सूरत (गुजरात)। गुजरात के सूरत शहर में बुधवार को एक स्थान पर 1.53 लाख से अधिक लोगों ने एक साथ योग कर नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। अधिकारियों ने बताया कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधियों ने पुष्टि की कि सूरत में 1.53 लाख से अधिक लोगों ने योग सत्र में भाग लिया।

पिछला विश्व रिकॉर्ड राजस्थान के कोटा शहर में 2018 में बनाया गया था, तब 1,00,984 लोगों ने एक स्थान पर योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया था। गुजरात के गृह राज्यमंत्री हर्ष सांघवी ने कहा, सूरत में योग दिवस कार्यक्रम में एक स्थान पर योग सत्र में सबसे अधिक संख्या में लोगों के जुटने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम हुआ है।

इस कार्यक्रम में एक लाख से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया, जिससे पिछला रिकॉर्ड टूट गया। इस बीच, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सूरत के डुमास इलाके में राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। सूरत नगर निगम की आयुक्त शालिनी अग्रवाल ने कहा, राज्य सरकार ने सूरत में योग सत्र के लिए 1.25 लाख लोगों का लक्ष्य तय किया था जबकि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों ने पुष्टि की कि आयोजन स्थल पर 1.50 लाख से अधिक लोग एकत्रित हुए। सूरत के जिलाधिकारी आयुष ओक ने बताया कि इस कार्यक्रम के बाद ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री पटेल को एक प्रमाणपत्र सौंपते हुए घोषणा की कि एक स्थान पर योग सत्र के लिए सबसे अधिक संख्या में लोगों के एकत्रित होने का एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया गया है।

Leave a Reply