यूपीईएस में नेशनल स्पेस कन्वेंशन के आयोजन ने एयरोस्पेस के प्रति उत्साही लोगों को आकर्षित किया

देहरादून। देहरादून स्थित अग्रणी मल्टी-डिसप्लनेरी विश्वविद्यालय, यूपीईएस ने भारतीय अंतरिक्ष संघ के सहयोग से 21-23 अप्रैल तक यूपीईएस परिसर, बिधोली में नेशनल स्पेस कन्वेंशन 3.0 का आयोजन/मेजबानी की।

इस कन्वेंशन के दौरान रोमांचक गतिविधियों के माध्यम से युवाओ को स्पेस इंडस्ट्री के दिग्गजों के साथ जुड़ने का और अपना नेटवर्क बढ़ाने का मौका मिला।

इस कार्यक्रम में माननीय मुख्य अतिथि, डॉ. जी. सतीश रेड्डी, रक्षा मंत्रालय के वैज्ञानिक सलाहकार के अलावा अन्य विशिष्ट अतिथियों और भारत भर से 600 से अधिक छात्रों की भागीदारी देखी गई।

भारत सरकार, पद्मश्री डॉ. ए.एस. किरण कुमार, पूर्व सचिव, अंतरिक्ष विभाग और 9वें अध्यक्ष, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, भारत सरकार, डॉ. प्रकाश चौहान, निदेशक, एनआरएससी, इसरो, लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट (सेवानिवृत्त) महानिदेशक-भारतीय अंतरिक्ष संघ, डॉ. आरपी सिंह, निदेशक, आईआईआरएस, इसरो, प्रो. दुर्गेश पंत, महानिदेशक, यूकोस्ट, डॉ. एल.सी. मंगल, निदेशक-डील, डीआरडीओ, डॉ. अजय कुमार, निदेशक-आईआरडीई, डीआरडीओ, सुश्री नितिका खंडेलवाल (आईएएस), निदेशक -आईटीडीए, उत्तराखंड सरकार आदि उपस्थित थे।
यूपीईएस के इन्फिनिटी स्पेस क्लब द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रमुख उद्योग विशेषज्ञों द्वारा गेस्ट लेक्चर, पैनल डिस्कशन, स्काई ऑब्जरवेशन, एस्ट्रोफोटोग्राफी, ओपन रॉकेट वर्कशॉप और विभिन्न दिलचस्प ड्रोन चुनौतियां भी शामिल थीं।
सम्मेलन का उद्देश्य अंतरिक्ष के प्रति उत्साही लोगों, विशेष रूप से स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के ज्ञान को व्यापक बनाना और स्पेस एक्सप्लोरेशन के क्षेत्र में विज़न प्रदान करना था। एक्शन से भरपूर सम्मेलन ने प्रतिभागियों को एडवांस दूरबीनों का उपयोग करके सोलर सौर और नाईट ऑब्जरवेशन के बारे में बताया और दिखाया गया इसके साथ ही उन्हें अंतरिक्ष के लिए अपनी क्रिएटिविटी और जुनून दिखाने में सक्षम बनाया।
थ्रस्ट टेक के सहयोग से नेशनल स्पेस कन्वेंशन 3.0 एक ऐतिहासिक रॉकेट लॉन्च के साथ संपन्न हुआ। यह लॉन्च यूपीईएस की जमीन पर अब तक का पहला रॉकेट लॉन्च था और इसे डॉ. ए.एस. किरण कुमार, पूर्व सचिव, अंतरिक्ष विभाग और 9वें अध्यक्ष, इसरो ने अपने समापन भाषण में सराहा।

Leave a Reply