टीम इंडिया की भावना से नेतृत्व कर रहे हैं मोदी: शाह

नयी दिल्ली । केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘संपूर्ण सरकार के दृष्टिकोण’ और ‘टीम इंडिया’ की भावना के साथ देश का नेतृत्व कर रहे हैं जिससे राजनीतिक स्थिरता आयी है।

 शाह ने मंगलवार को यहां एसोचैम के वार्षिक सत्र को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने पिछले नौ वर्षों में ‘संपूर्ण सरकार के दृष्टिकोण’ और टीम इंडिया की भावना के साथ देश का नेतृत्व किया है और इस कालखंड को भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में ‘राजनीतिक स्थिरता के कालखंड’ के रूप में जाना जाएगा।

उन्होंने कहा,‘‘ प्रधानमंत्री मोदी जी में देश का नेतृत्व करते हुए सभी संभावनाओं का दोहन करने का साहस और विजन है जिससे देश तय किए हुए लक्ष्य तक पहुंच सकता है। यह मोदी जी के नेतृत्व में देश के विकास के लिए भारत की इंडस्ट्रीज के साइज और स्केल बदलने का समय है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि भारत के राजनीतिक मानचित्र का एनालिसिस करें तो देखते हैं कि एक केन्द्र सरकार,28 राज्य सरकारें, 2 केन्द्र शासित सरकारें, 6 केन्द्र शासित प्रदेश, लगभग ढाई लाख स्थानीय निकाय 30-31 लाख चुने हुए जनप्रतिनिधि,6 लाख 40 हजार गांव और उनकी पंचायतें, जÞलिा पंचायतें, नगर निगम मिलकर प्रशासनिक ढांचे का निर्माण करते हैं।

उन्होंने कहा,‘‘ जब तक देश का प्रधानमंत्री ‘होल आफ गर्वमेंट एप्रोच’ और ‘टीम इंडिया’ की कल्पना को जÞमीन पर नहीं उतारता है तो भारत का विकास संभव नहीं है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अलग-अलग विचारधाराओं से ऊपर उठकर और टीम इंडिया की कल्पना को चरितार्थ करते हुए पूरे देश को साथ लेकर चलने का निर्णय लिया है और यही कारण है कि उनके नेतृत्व में पिछले नौ सालों में सरकार ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं।

उन्होंने कहा कि देश में 59 स्थानों पर जी-20 की बैठकें सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में करके एक चेतना जागृत की गयी है। उन्होंने कहा,‘‘अगर मोदी सरकार ने एकसाथ मिलकर चलने की अप्रोच ना अपनाई होती तो हम कभी भी कोरोना जैसी महामारी से लड़कर सफलता से बाहर नहीं निकल पाते।

दुनिया आज ये बात मानती है कि कोरोना का अगर किसी देश ने सबसे अच्छे तरीके से मुकाबला किया है तो मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने किया है। मोदी जी ने नौ सालों तक ‘होल आफ गर्वमेंट एप्रोच’ और ‘टीम इंडिया’ की भावना के साथ देश का नेतृत्व किया है। उन्होंने कहा ,‘‘ जब तक भारत का सर्वसमावेशी विकास नहीं होता है,हम अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकते हैं। कई लोग 130 करोड़ की आबादी को एक बहुत बड़ा बोझ मानते हैं लेकिन ये एक बहुत बड़ा बाजार है। जब तक भारत के कोने-कोने से विकास का प्रयास नहीं होता है तब तक हम आगे नहीं बढ़ सकते हैं।

 शाह ने कहा कि मोदी सरकार की सटीक और विचार-विमर्श के बाद बनाई गई नीतियों ने भारत को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया है। हमारी विचारधारा ने भारत को सुरक्षित बनाया है हमारी संवेदनशील योजनाओं ने भारत के विकास को सर्वस्पर्शीय और सर्वसमावेशी बनाया है और दुनिया को चकाचौध करने वाली उपलब्धियां हमने हासिल की हैं।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के सामने दो लक्ष्य रखे हैं, पहला 2047 तक भारत एक पूर्ण विकसित राष्ट्र हो और दूसरा भारतीय अर्थव्यवस्था को 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बनाना और इन दोनों लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एक मजÞबूत नींव डालने का काम नौ सालों में उन्होंने किया है।

Leave a Reply