पीएम मोदी कर्नाटक में आईआईटी का करेंगे उद्घाटन

हुबली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 12 मार्च को कर्नाटक के धारवाड़ में नवनिर्मित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने यहां स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम जग्गा हलगे हब्बा का लोगो लॉन्च करने के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 851.88 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित आईआईटी धारवाड़ केंद्र सरकार की वित्त पोषित परियोजना है और कर्नाटक सरकार की ओर से प्रदत्त 470 एकड़ भूमि में फैली हुई है। परिसर में 8,500 से अधिक शोध पत्रिकाओं की उपलब्धता है वहीं 5,000 से अधिक पुस्तकों के साथ एक ज्ञान संसाधन केंद्र है ।

इस केंद्र में सात विषयों में चार साल के बीटेक कार्यक्रम के साथ ही तथा डेटा विज्ञान और इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न इंजीनियरिंग श्रेणियों में परास्रातक और पीएचडी की सुविधा होगी। इसके अलावा यहां विभिन्न इंजीनियरिंग क्षेत्रों पर व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए छात्रों के लिए विभिन्न अनुसंधान प्रयोगशाला भी उपलब्ध होंगे।

राज्य विधानसभा के आगामी चुनावों का उल्लेख करते हुए श्री जोशी ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि कर्नाटक में डबल इंजन की सरकार श्री मोदी के नेतृत्व में बहुमत से जीतेगी। प्रधानमंत्री के खिलाफ कांग्रेस नेता सिद्दारमैया के बयानों का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब से  मोदी राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य पर आए हैं, तब से कर्नाटक में कांग्रेस लगातार चुनाव हारती रही है।

आठ करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी के साथ अपने बेटे की गिरफ्तारी के बाद चन्नागिरी से पार्टी विधायक रुपाक्षप्पा मदल के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार के आरोपों पर उन्होंने कहा कि जो भी जिम्मेदार होगा उसे दंडित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा की जारी विजय संकल्प यात्रा को राज्य में हर जगह लोगों से भारी समर्थन मिल रहा है।

Leave a Reply