बच्चों की योजनाओं को सख्ती से लागू किया जाए : रेखा आर्य

3,78 ,54,000 धनराशि की डिजिटल हस्तांतरण : हरिचंद्र सेमवाल

देहरादून । बच्चों की केंद्र और राज्य पोषित योजनाओं को सख्ती के साथ प्रदेश में लागू किया जाए। इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह बात महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के अंतर्गत पीएफएमएस के जरिए 3.79 करोड़ की धन राशि जारी करते समय कही।


कैबिनेट मंत्री रेखा ने कहा कि बच्चों के परिजनों या फिर उनके आश्रितों के साथ बातचीत करके बच्चों की आवश्यकताओं को समझने की कोशिश की जानी चाहिए। बच्चों की समस्याओं का समाधान तभी संभव हो पाएगा जब हम उनकी समस्याओं जानेंगे। महिला कल्याण एवं पुनर्वास केंद्र में आयोजित एक समारोह में कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि मूल रूप से बच्चों की शिक्षा तथा स्वास्थ्य पर सभी को ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। कैबिनेट मंत्री ने इस दौरान बच्चों से बातचीत भी की और उनकी समस्याओं के बारे में विस्तृत जानकारी भी ली।
इस मौके पर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के सचिव हरिचंद्र सेमवाल ने कहा कि अन्य राज्यों के मुकाबले प्रदेश में केंद्र एवं राज्य पोषित योजनाएं काफी बेहतर तरीके से संचालित हैं। उन्होंने कहा कि योजनाओं के संचालन में अन्य विभागों से भी काफी मदद मिल रही है।

उन्होंने कहा कि 6३19 लाभार्थियों को दिसंबर 2022 एवं जनवरी 2023 की कुल 3,78 ,54,000 धनराशि की डिजिटल हस्तांतरण शनिवार को किया गया है। सेमवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना पर नजर रखी जा रही है। इसके लिए हर जनपदों से फीडबैक भी लिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस समारोह में काफी संख्या में बच्चे एवं अभिभावक भी मौजूद थे।

Leave a Reply