यूक्रेन को 10 अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता देगा अमेरिका 

बेंगलुरु। अमेरिकी ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन ने कहा कि उम्मीद है कि आने वाले महीनों में अमेरिका यूक्रेन को लगभग 10 अरब डॉलर की अतिरिक्त आर्थिक सहायता प्रदान करेगा। सुश्री येलेन ने कहा कि अमेरिका ने यूक्रेन को अबतक सुरक्षा, आर्थिक और मानवीय सहायता के लिए 4.6 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि प्रदान की है।

सुश्री जेनेट ने यहां जी-20 वित्त बैठक से इतर संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘स्वतंत्रता की लड़ाई में यूक्रेन का साथ देने के लिए अमेरिका और उसके सहयोगियों को गर्व है। अमेरिका ने यूक्रेन को सुरक्षा, आर्थिक और मानवीय सहायता के रूप में 4.6 अरब डॉलर से ज्यादा की राशि प्रदान की है। यूक्रेन द्वारा मांगे गए सैन्य सहायता में हमारे प्रमुख रक्षात्मक हथियार शामिल हैं जैसे कि पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली और हमारी आर्थिक सहायता घरेलू मोर्चे पर समर्थन देते हुए यूक्रेन के प्रतिरोध को संभव बना रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘आने वाले महीनों में, हम यूक्रेन को 10 अरब डॉलर की अतिरिक्त आर्थिक सहायता प्रदान करने की उम्मीद करते हैं।सुश्री जेनेट ने कहा कि रुस-यूक्रेन युद्ध के शुरुआती दिनों में ही अमेरिका ने 30 से ज्यादा देशों के साथ बहुपक्षीय गठबंधन किया है जिससे रूस पर उसके क्रूर हमले के लिए गंभीर आर्थिक प्रतिबंध लगाया जा सके। उन्होंने कहा हमारा दोहरा उदेश्य रूस के सैन्य-औद्योगिक परिसर को निम्नीकृत करना और उसके राजस्व में कमी लाना है जिससे प्राप्त धन का उपयोग वह युद्ध में कर सकता है।

उन्होंने कहा कि दुनिया इनके प्रभावों को देख रही है और रूसी सेना 9,000 से ज्यादा भारी सैन्य उपकरणों को बदलने का संघर्ष कर रही है, जिसे वह फरवरी 2022 से अबतक खो चुकी है। सुश्री जेनेट ने कहा, ‘‘जब रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक वर्ष पहले क्रूर हमला शुरू किया था, तो कुछ लोगों का मानना था कि रूस यूक्रेन पर तुरंत एक निर्णायक जीत प्राप्त कर लेगा।

सीआईए निदेशक बिल बर्न्स के शब्दों में श्री पुतिन ने खुद सोचा था कि वह न्यूनतम कीमत पर जीत प्राप्त कर लेंगे, लेकिन एक वर्ष बाद यह युद्ध क्रेमलिन के लिए एक रणनीतिक विफलता साबित हुई है क्योंकि यूक्रेन अभी भी डटा हुआ है और नाटो तथा हमारा वैश्विक गठबंधन इसके पीछे एकजुट खड़ा है।’’ सुश्री जेनेट ने कहा कि यूक्रेन वीरतापूर्ण प्रतिरोध कर रहा है और यूक्रेनी सैनिक और नागरिक एक भयानक युद्ध के खिलाफ मजबूती से खड़े हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है, जबतक युद्ध चलेगा हम यूक्रेन के साथ खड़े रहेंगे और हम यूक्रेन के लिए सीधी सहायता बढ़ाने के लिए अपने सहयोगियों की सराहना करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आईएमएफ यूक्रेन के लिए पूर्ण रूप से वित्तपोषित कार्यक्रम की ओर तेजी से आगे बढ़े, जैसा कि उन्होंने कहा है कि वह करेंगे। भारत की मेरी यात्रा के दौरान यूक्रेन के लिए निरंतर और मजबूत समर्थन चर्चा का एक प्रमुख विषय रहेगा।

Leave a Reply