महिला टी-20 विश्वकप: इंग्लैंड के खिलाफ भारत 11 रन से हारा

गेकेबेरा। रेणुका सिंह की घातक गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना (52) के शानदार अर्धशतक और रिचा घोष (47) की धाकड़ नाबाद पारी के बावजूद भारत महिला टी-20 विश्वकप में जीत की हैट्रिक पूरी करने की तमन्ना को पूरी नहीं कर सका और इंग्लैंड की कसी हुयी गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण की बदौलत उसे 11 रन से हार का सामना करना पड़ा।

सेंट जॉर्ज पार्क में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुये सात विकेट खोकर 151 रन बनाये। जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर के खेल में पांच विकेट पर 140 रन ही बना सकी। इससे पहले भारतीय लड़कियों ने पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत हासिल कर विश्वकप अभियान का आगाज शानदार तरीके से किया था।

भारत की हार का कारण धाकड़ शेफाली वर्मा (8), पाकिस्तान के खिलाफ जीत की नायिका जेमिमाह रोड्रिग्स (13) और कप्तान हरमनप्रीति कौर (4) का सस्ते में आउट होना साबित हुआ।

इंग्लैंड की सारा ग्लेन ने मंधाना के बाद रोड्रिग्स का विकेट चटका कर भारत को जीत से काफी दूर कर दिया वहीं लॉरेन बेल और रन देने के मामले में बेहद कंजूस सोफी एक्लेस्टोन ने एक एक विकेट चटकाया वहीं भारतीय पारी के 19वें ओवर में दीप्ति शर्मा के रन आउट होने से भारतीय टीम की लक्ष्य के करीब पहुंचने की रही सही उम्मीदें भी धूमिल पड़ गयी।

मंधाना ने हालांकि तेज शुरूआत करते हुये अपनी अर्धशतकीय पारी में 41 गेंद खेल कर सात चौके और एक छक्का लगाया वहीं रिचा ने मात्र 34 गेंदों की नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े। इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरूआत बेहद फीकी रही जब उसके तीन शीर्ष बल्लेबाज मात्र 29 रन जोड़ कर पवेलियन लौट गये मगर बाद में नेट साइवर-ब्रंट (50) ने पहले कप्तान हीदर नाइट (28) और बाद में एमी जोन्स (40) के साथ मजबूत साझीदारी कर टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया।

भारत की रेणुका सिंह ने मात्र 15 रन खर्च कर पांच अंग्रेज लड़कियों को पवेलियन की राह दिखायी मगर दूसरे छोर पर कमजोर गेंदबाजी के चलते इंग्लैंड के बल्लेबाज क्रीज पर जमने में सफल रहे। पांचवें गेंदबाज की कमी पूरी करने के लिये हरमनप्रीति ने अपने पार्ट टाइम गेंदबाजों का सहारा लिया मगर वह इंग्लैंड के खिलाफ शुरूआती बढ़त को बरकरार रखने में असफल साबित हुयी।

Leave a Reply