IPL 2023 का शेड्यूल जारी: गुजरात और चेन्नई के बीच 31 मार्च को पहला मुकाबला; 28 मई को होगा फाइनल

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का शेड्यूल जारी हो गया है। डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 31 मार्च को पहला मुकाबला खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ये मैच होगा। 28 मई को फाइनल मुकाबला भी अहमदाबाद में ही होगा।

58 दिन में 74 मुकाबले होंगे

58 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे। एक टीम 14 मैच खेलेगी। 10 टीमों के बीच लीग स्टेज के 70 मुकाबले खेले जाएंगे। लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी।

3 साल बाद होम-अवे फॉर्मेट में होंगे मैच

कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में IPL का आधा सीजन UAE में कराना पड़ा था। 2021 का सीजन भी UAE में ही खेला गया। पिछले सीजन के 70 लीग मैच महराष्ट्र के मुंबई और पुणे शहर में बने 4 स्टेडियम में खेले गए। फिर कोलकाता और अहमदाबाद में प्लेऑफ मुकाबले हुए थे।

इस बार 2019 के सीजन की तरह होम और अवे फॉर्मेट में सभी मुकाबले खेले जाएंगे। यानि कि टूर्नामेंट की सभी टीमें लीग स्टेज के 14 में से 7 मुकाबले अपने घर और बाकी 7 मुकाबले विपक्षी टीम के घर में खेलेगी। प्लेऑफ मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जाएंगे।

गुजरात टाइटंस पिछली चैंपियन

2022 के सीजन में गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम पहली बार शामिल की गईं। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात की टीम फाइनल में पहुंची। टीम ने राजस्थान रॉयल्स को फाइनल में 7 विकेट से हराकर खिताब जीता और डेब्यू सीजन में ही खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बनी। उनसे पहले 2008 में राजस्थान की टीम चैंपियन बनी थी।

Leave a Reply