त्रिपुरा में निष्पक्ष चुनाव के लिए सीईसी के हस्तक्षेप की मांग

अगरतला । भाकपा राज्यसभा सांसद संदोश कुमार पी ने मुख्य चुनाव आयुक्त से आग्रह किया कि वह त्रिपुरा विधानसभा के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दें। राज्य में 16 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने वाला है।

कुमार ने मुख्य चुनाव आयुक्त को आज लिखे पत्र में आरोप लगाया कि दक्षिण त्रिपुरा के संतिरबाजार विधानसभा क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं द्वारा भाकपा कार्यकर्ताओं पर हमले और हिंसा जारी है जहां से भाकपा उम्मीदवार सत्यजीत रियांग वाम मोर्चा और कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

इस मामले को सीईओ के समक्ष भी लाया गया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। हिंसा जारी है जिससे यह सवाल उठता है कि क्या जनता अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाएंगी।  कुमार ने कहा, भाजपा कार्यकर्ता हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं और भाकपा उम्मीदवार के नामित मतदान और मतगणना एजेंटों के घरों पर हमला कर रहे हैं।

ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि भाजपा कार्यकर्ता हिंसा का सहारा ले सकते हैं और हमारे मतदाताओं को धमकी देकर उन्हें मतदान केंद्रों तक पहुंचने से रोक सकते हैं। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस ने भी भाजपा के खिलाफ इसी तरह की शिकायत को लेकर ईसीआई का रूख किया है। उन्होंने पूरे राज्य में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था और निषेधाज्ञा लागू करने की मांग की है।

इस बीच सत्तारूढ़ पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उदयपुर, बेलोनिया, सोनमुरा, विशालगढ़, अगरतला, मोहनपुर, जिरानिया, खोवई, और धर्मनगर उपखंड में पार्टी के कार्यकर्ताओं ने निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं पर हमले, धमकी और डराना-धमकाना जारी रखा है।

Leave a Reply