कांग्रेस ने महाधिवेशन के लिए बनाई विभिन्न समितियां

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने 24 से 26 फरवरी तक छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित पार्टी के तीन दिवसीय 85वें अधिवेशन के लिए ड्राफ्टिंग समिति के साथ ही विभिन्न मामलों की उपसमितियों का गठन किया गया है।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने  बताया कि पार्टी ने महाधिवेशन के लिए संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश के नेतृत्व में 22 सदस्य ड्राफ्टिंग समिति गठित की है और इसी विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा को समिति का संयोजक बनाया गया है।

वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, वीरप्पा मोइली, अशोक चौवाण, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद, पृथ्वीराज चौवाण, शशि थरूर, ज्योतिमणि, राजीव गौड़ा, सुप्रिया श्रीनेत सहित 21 सदस्यों को समिति में रखा गया है।

उन्होंने बताया कि राजनीतिक मामलों की समिति का अध्यक्ष वीरप्पा मोइली को बनाया गया है और अशोक चौहवाण को इसका संयोजक नियुक्त किया गया है। समिति में अधीर रंजन चौधरी, कुमारी सैलजा, राजीव शुक्ला, गौरव गोगोई, गणेश गोदियाल सहित 20 सदस्य शामिल किए गए हैं।

आर्थिक मामलों की 18 सदस्यीय समिति का पी चिदंबरम को अध्यक्ष और गौरव बल्लव को संयोजक बनाया गया है। समिति में सचिन पायलट सहित 16 सदस्य है।

कांग्रेस नेता ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मामलों की समिति का अध्यक्ष सलमान खुर्शीद को और संयोजक शशि थरूर को बनाया गया है। समिति में 11 सदस्य हैं।

इसी तरह से किसान और कृषि संबंधित उपसमिति भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में बनाई गई है और रघु वीरा रेड्डी को इसका संयोजक बनाया गया है। समिति में 14 सदस्य हैं।

उन्होंने बताया कि सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मामलों की उपसमिति का दायित्व मुकुल वासनिक को सौंपा गया है और के राजू को इसका संयोजक बनाया गया है।

समिति में 16 सदस्य हैं। युवा, शिक्षा और रोजगार मामलों कि समिति का अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा बरार को बनाया गया है। ज्योतिमणि को इसका संयोजक और युवा कांग्रेस अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास, मीनाक्षी नटराजन, अलका लांबा, हिबी ईडेन,जिग्नेश मेवानी सहित 16 सदस्य बनाए गए हैं।

Leave a Reply