भारत सरकार ने भूकंप प्रभावित तुर्की , सीरिया में राहत सामग्री और उपकरण भेजा

नयी दिल्ली। भारत सरकार ने भूकंप प्रभावित तुर्की और सीरिया में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवानों और डॉक्टरों सहित राहत सामग्री और उपकरण से भरे पांच विमान भेजे। सोमवार को सबसे बुरी तरह प्रभावित तुर्की में भूकंप में 4,000 से अधिक लोग मारे गए , भारत ने राहत सामग्री, उपकरण और जवानों के चार भारतीय वायु सेना सी-17 विमानों को भेजा, जिनका वजन 108 टन से अधिक था।

एक आधिकारिक बयान में मंगलवार देर रात कहा गया इसमें एनडीआरएफ की स्व-निहित खोज और बचाव इकाइयां एवं उपकरण, वाहन और डॉग स्क्वॉड के साथ 100 से अधिक कर्मचारी हैं। इन इकाइयों के पास स्थान का पता लगाने और पहुंच के लिए विशेष उपकरण हैं। क्षेत्र संचालन स्थितियों में 30 बिस्तरों वाली चिकित्सा सुविधा स्थापित करने के लिए उपकरण और 99 कार्मिकों में विभिन्न क्षेत्रों के चिकित्सा विशेषज्ञ शामिल हैं।

चिकित्सा उपकरणों में एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, आपरेशन-थियेटर, वाहन, एंबुलेंस, जनरेटर आदि शामिल हैं। सीरिया के लिए सामान्य और सुरक्षात्मक गियर के तीन ट्रक सहित 6 टन से अधिक राहत सामग्री, आपातकालीन उपयोग की दवाएं, सीरिंज और ईसीजी मशीन, मॉनिटर और अन्य आवश्यक चिकित्सा वस्तुओं सहित उपकरण भेजे गए।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने देर रात ट्वीट किया कि भारतीय वायुसेना की उड़ान ‘‘6 टन आपातकालीन राहत सहायता लेकर सीरिया के लिए रवाना हो गई है। ‘‘खेप में जीवन रक्षक दवाएं और आपातकालीन चिकित्सा वस्तुएं शामिल हैं। भारत इस त्रासदी से सबसे अधिक प्रभावित लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।

Leave a Reply