यूपीईएस ने डॉ. राम के शर्मा को अपना वाईस चांसलर (कुलपति) नियुक्त किया

डॉ. राम के शर्मा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में चेवेनिंग गुरुकुल फेलो और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, बर्कले में फुलब्राइट नेहरू स्कॉलर रह चुके हैं

देहरादून। अग्रणी निजी विश्वविद्यालय यूपीईएस ने आज डॉ. राम के शर्मा को वाईस चांसलर (कुलपति) नियुक्त करने की घोषणा की। डॉ. शर्मा ने डॉ. सुनील राय का स्थान लिया है, जो अब यूपीईएस के चांसलर की भूमिका निभाएंगे।
उच्च शिक्षा क्षेत्र में एक कुशल लीडर, डॉ. शर्मा प्रमुख भारतीय संस्थानों में ऐकडेमिक परिवर्तन और इनोवेशन, अंतर्राष्ट्रीयकरण, गुणवत्ता और इक्विटी से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करते रहे हैं।

फरवरी 2020 में यूपीईएस में डीन-एकेडमिक्स और फिर फरवरी 2022 में प्रो-वाइस-चांसलर के रूप में शामिल होने से पहले, उन्होंने कई जगहों पे उच्च पदों पे रह के लीडरशिप की भूमिका निभाई है जैसे प्लाक्षा यूनिवर्सिटी में संस्थापक निदेशक के रूप में, शिव नादर यूनिवर्सिटी (अब एक इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस) में निदेशक – अंतर्राष्ट्रीय संबंध के रूप में लीडर की भूमिका निभाई, एसोसिएट डीन एकेडमिक्स एंड स्टूडेंट वेलफेयर और एमिटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में डिप्टी डायरेक्टर एकेडमिक्स के रूप में। डॉ. शर्मा कुलपति की भूमिका निभाते हुए फैकल्टी भर्ती और डेवलपमेंट, छात्र अनुभव और परिचालन, रिसर्च, स्टार्ट-अप और इनोवेशन, रैंकिंग, मान्यता सहित विश्वविद्यालय के कामकाज के हर क्षेत्र में ऐकडेमिक एक्सीलेंस को चलाने के लिए जिम्मेदार होंगे इसके साथ ही, अंतर्राष्ट्रीयकरण और विश्वविद्यालय के लिए एक शानदार छवि बनाना और विश्विद्यालय की प्रतिष्ठा बढ़ाना उनके काम का हिस्सा होगा।
वाईस चांसलर (कुलपति) के रूप में डॉ. शर्मा की नियुक्ति पर बोलते हुए, डॉ. सुनील राय, चांसलर, यूपीईएस ने कहा, “मुझे डॉ. शर्मा का उनकी नई भूमिका में स्वागत करते हुए खुशी हो रही है और यूपीईएस को अपने छात्रों और एकेडेमिक्स के माध्यम से उच्च शिक्षा में नयी ऊंचाइया हासिल करने के लिए उत्साहित हूं। पढ़ना-सीखना और ऐकडेमिक एक्सीलेंस के लिए एक अनुकूल इकोसिस्टम बनाने के लिए उनकी दृष्टि और जुनून पूरी तरह से विश्वविद्यालय के उज्जवल भविष्य के रूप में यूपीईएस के लक्ष्यों और उद्देश्यों के साथ मेल खाता है।
डॉ. शर्मा के पास ग्रीन-फील्ड विश्वविद्यालयों की स्थापना के साथ-साथ ब्राउनफील्ड संस्थानों को बदलने का महत्वपूर्ण अनुभव है। उन्होंने देश के कुछ प्रमुख संस्थानों को डिजाइन, विकास, कार्यक्रम लॉन्च, शिक्षण और सीखने, अनुसंधान, उद्यमशीलता और नवाचार, ई-लर्निंग, और रैंकिंग के लिए रणनीतिक हस्तक्षेप सहित गुणवत्ता आश्वासन, और मान्यता के लिए वर्टिकल स्थापित करने और बदलने में मदद की।
डॉ. राम के शर्मा, वाइस चांसलर, यूपीईएस ने कहा “मैं विश्वविद्यालय के मिशन और उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं, जो दोनों तरह के छात्रों के लिए अवसरों का पता लगाने और बनाने के लिए मेरे जुनून के साथ अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। मैं अत्यधिक प्रेरित टीम के साथ इस यात्रा को शुरू करने के लिए उत्साहित हूं”।
उन्होंने यूजीसी-डीएई कंसोर्टियम फॉर साइंटिफिक रिसर्च और एमएलएस यूनिवर्सिटी इंडिया से एक्सपेरिमेंटल फिजिक्स में पीएचडी और यूनिवर्सिटी मेरिट के साथ फिजिक्स में एमएससी किया है। उन्हें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में एक नेतृत्व कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए चेवेनिंग गुरुकुल फैलोशिप सहित कई सम्मान और पुरस्कार प्राप्त हुए हैं; कैलिफोर्निया बर्कले और कौरसेरा विश्वविद्यालय में एमओओसी और ऑनलाइन शिक्षा पर काम करने के लिए फुलब्राइट फैलोशिप; अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आगंतुक नेतृत्व कार्यक्रम (आईवीएलपी) पुरस्कार; कई अन्य के बीच सीएसआईआर, भारत सरकार द्वारा जूनियर और सीनियर रिसर्च फैलोशिप आदि सम्मान मिले हुए है।

Leave a Reply